जल्द खत्म हो सकता है सैनी समाज का आंदोलन, राज्य सरकार ने लिया ये फैसला

Suresh Foujdar

ADVERTISEMENT

Rajasthantak
social share
google news

Bharatpur Protest: भरतपुर में आरक्षण की मांग को लेकर चल रहे सैनी-माली समाज के आंदोलन के मंगलवार को खत्म होने की उम्मीद है. सोमवार को जयपुर में ओबीसी कमीशन से मुलाकात के बाद सैनी आरक्षण संघर्ष समिति संतुष्ट नजर आ रही है. जिसके बाद कयास लगाए जा रहे है कि जल्द ही आंदोलन समाप्त करने को लेकर फैसला लिया जा सकता है.

समाज की मांग 12 फीसदी आरक्षण को लेकर है. जिसे लेकर आंदोलन कर रहे फुले आरक्षण संघर्ष समिति के सदस्यों और ओबीसी कमिशन के चेयरमैन के बीच सकारात्मक बातचीत हुई. प्रतिनिधिमंडल का कहना है कि हमारी वार्ता सफल हुई है और हम ओबीसी कमिशन के चेयरमैन के आश्वासन से संतुष्ट हैं, लेकिन आंदोलन को खत्म करने का निर्णय  आंदोलनकारियों के बीच पहुंचकर उनसे बात करके लिया जा सकता है. 

पुणे आरक्षण संघर्ष समिति के संयोजक मुरारी लाल सैनी ने बताया कि बीतें 25 अप्रैल को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के साथ आरक्षण संघर्ष समिति की बैठक हुई थी. जिसमें राजस्थान सरकार ने ओबीसी आयोग को पत्र लिखा था. तय समय के अनुसार हमारा डेलिगेशन जयपुर में ओबीसी कमिशन के चेयरमैन से मिला और अपनी मांग रखी. जिसके बाद चेयरमैन ने हमें आश्वासन दिया है कि 10 दिन के अंदर प्रदेश के सभी जिला कलेक्टरों को रिपोर्ट देने के लिए कहा जाएगा. अगले 6 महीने के अंदर आयोग इन जातियों का सर्वे शुरू करेगा.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

अलग से आरक्षण की है मांग
ओबीसी कमिशन के चेयरमैन भंवरु खां ने बताया कि सरकार का पत्र मिलने के बाद लोगों से बात की गई. इनकी मांगों का परीक्षण करवाने के लिए सभी जिला कलेक्टरों को 10 दिन में रिपोर्ट सौंपने का निर्देश दिया जाएगा. गौरतलब है कि पिछले 21 अप्रैल से 12 फीसदी आरक्षण की मांग को लेकर सैनी, माली, मौर्य, शाक्य और कुशवाहा जातियों ने भरतपुर में जयपुर-आगरा नेशनल हाईवे पर चक्का जाम कर रखा है. जिसको आज 11 दिन हो चुके हैं. फिलहाल इन जातियों को अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के तहत आरक्षण का लाभ मिल रहा है, लेकिन इनकी मांग है कि इन्हें अलग से आरक्षण दिया जाए,

यह भी पढ़ेंः भरतपुर में सैनी समाज ने उठाई 12% आरक्षण देने की मांग, जयपुर-आगरा नेशनल हाईवे पर किया चक्का जाम

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT