Jaisalmer: यूनेस्को वर्ल्ड हेरिटेज साइट सोनार फोर्ट के पास मिला Live मोर्टार बम, पुलिस ने सील किया इलाका

विमल भाटिया

ADVERTISEMENT

तस्वीर: विमल भाटिया, राजस्थान तक.
social share
google news

जैसलमेर (jaisalmer news) के विश्वविख्यात यूनेस्को वल्ड हेरिटेज साइट सोनार फोर्ट के बिल्कुल पास बुधवार को एक जिंदा बम (live Mortar bomb) मिलने से दहशत फैल गई. सूचना पर पहुंची पुलिस ने आसपास की दुकानों को बंद कराकर पूरा इलाका सील कर दिया. पुलिस ने इंडियन एयरफोर्स के बम निरोधक दस्ते को इसकी सूचना दी है. 

जिंदा बम  सोनार फोर्ट (world heritage sonar fort jaisalmer) के परकोटे की दीवार से  महज 20 फीट की दूरी पर मिला है. इधर सूचना पर इंडियन एयरफोर्स की टीम मौके पर पहुंची और बम की जांच की गई. जैसलमेर वायु सेना स्टेशन से वायु सेना के एक्सपर्ट्स की टीम मौके पर तुरंत पहुंची. उन्होंने पहचान कर बताया कि यह पुराना विंटेज मोर्टार बम है, जिसके फटने से 50 मीटर की परिधि में इसके सिप्लिन्टर्स काफी नुकसान कर सकते हैं. 

ऐसे सामने आई बम की जानकारी

प्रथम दृष्टश ये अंदेशा है कि कचरा बीनने वाले या कबाड़ियों ने ये बम कहीं से उठाया होगा. जब उन्हें इसके बम होने का अंदेशा लगा तो उन्होंने इसे तुरंत फेंक दिया होगा. हालांकि ये बम रिहायशी इलाके में वर्ल्ड हेरिटेज साइट के बेहद करीब मिला है. इससे इस बम को लेकर और भी सवाल उठ रहे हैं. पुलिस पड़ताल कर रही है कि बम इस जगह आया कैसे? 

बम मिलने से इलाके में फैली दहशत

इधर बम मिलने की सूचना पर पुलिस ने आसपास की सभी दुकानों को बंद कराकर पूरे इलाके को बैरिकेड कर दिया है. एहतियात बेरिकेड किए इलाके में किसी के एंट्री की मनाही नहीं है. पुलिस आसपास भी नजर रख रही है. बम के डिफ्यूज होने के बाद ही दुकानें खुल पाएंगी और यहां जन-जीवन सामान्य हो पाएगा.

यह भी पढ़ें...

यह भी पढ़ें: 

Rajasthan: प्रेमिका से बिगड़ी बात तो दे दी बम धमाके की धमकी, 3 राज्यों में मचा हड़कंप
 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT