चुनाव के बीच Corona वैक्सीन पर बड़ा अपडेट! आपने कौन सी वैक्सीन लगवाई थी? ऐसे करें चेक

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

तस्वीर: इंडिया टुडे.
social share
google news

भारत में लोकसभा चुनाव के बीच तमाम मुद्दों के बीच एक बार फिर कोरोना की चर्चा शुरू हो गई है. वजह है कोविड से बचने के लिए भरत में बड़े स्तर पर कोविशील्ड (Covishield) वैक्सीन का इस्तेमाल. दरअसल कोविशील्ड वैक्सीन बनाने वाली कंपनी एस्ट्राजेनेका ने यूके के हाई कोर्ट में ये माना है कि इसके साइड इफेक्ट्स भी हैं. 

इस वैक्सीन को ब्रिटेन में  एस्ट्राजेनेका-ऑक्सफोर्ड (AstraZeneca) नाम दिया गया है वहीं भारत में इसे कोविशील्ड के नाम से बेचा गया. इसे भारत में सीरम इंस्टीट्यूट में तैयार किया गया. चुनाव के बीच इस बड़े अपडेट ने सियासत को गर्म कर दिया है और तमाम विपक्षी दल जो वैक्सीन बनने के बाद उसपर ऊंगली उठा रहे थे वे अब मुखर हो गए हैं. विपक्षी दलों ने मोदी सरकार को निशाने पर लेना शुरू कर दिया है. 

एस्ट्राजेनेका ने कोर्ट में क्या कहा?

दरअसल एक मामले में एस्ट्राजेनेका ने यूके की एक कोर्ट में इस बात को पहली बार स्वीकारा कि इस वैक्सीन के साइड इफेक्ट हो सकते हैं. वैक्सीन निर्माता का कहना है कि इससे दुर्लभ मामलों में थ्रोम्बोसाइटोपेनिया सिंड्रोम (TTS) जैसे साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं. इसमें प्लेटलेट काउंट कम होने के साथ खून के थक्के बनने लगते हैं. इसमें प्लेटलेट काउंट और खून के थक्के के लिए जांच कर समय रहते अस्पताल में भर्ती कर खून के थक्कों को बनने से रोका जा सकता है. हालांकि कंपनी का ये कहना है कि ये बहुत ही दुर्लभ मामलों में देखने को मिल सकता है. 

इस अपडेट के बाद ये बात दिमाग में आना लाजिमी है कि किसने कौन सी वैक्सीन लगवाई थी. दरअसल भारत में दो ही वैक्सीन प्रमुखता से लोगों को लगी थी. एक कोविशील्ड और दूसरा को-वैक्सीन. यदि आप भूल गए हैं या गफलत में हैं तो इस आसान स्टेप से आप दोबारा अपना कोविड वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

  • सबसे पहले आप https://www.cowin.gov.in/ पर जाइए.
  • यहां रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालने के बाद ओटीपी आएगा. 
  • ओटीपी दर्ज करने के बाद आपको इस नंबर रजिस्टर्ड वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट दिखेगा. 
  • वहां डाऊनलोड का ऑप्शन होगा. इसे डाऊनलोड करते ही सर्टिफिकेट आपको मिल जाएगा.

यह भी पढ़ें: 

Rajasthan Health Scheme: मुख्यमंत्री आयुष्मान बीमा का फायदा लेने वालों को आज ही करना होगा ये काम
 

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT