गर्मी में तप रहे राजास्थान में है ऐसा प्लेस जहां मिलेगी 'शिमला' जैसी ठंडक और हिल स्टेशन का नजारा

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

Rajasthantak
social share
google news

राजस्थान में गर्मी के तेवर देखने को मिल रहे हैं. प्रदेश में झुलसा देने वाली गर्मी के चलते लोगों के पसीने छूट रहे हैं. वहीं, प्रदेश में अधिकतम पारा 46 डिग्री तक पहुंच गया है. प्रदेश में हर इलाके में लू चल रही है. मौसम केंद्र जयपुर के मुताबिक आगामी एक-दो दिनों में राज्य के अधिकांश संभागों में अधिकतम तापमान में 2-3 सेल्सियस वृ्द्धि होने की संभावना है. बढ़ती गर्मी के बीच लोग घरों में कैद रह गए हैं.

अगर आप तपा देने वाली गर्मी के चलते कई घूमने नहीं जा पा रहे हैं तो राजस्थान (rajasthan news) में एक ऐसी जगह है जहां शिमला जैसा नजारा मिलेगा. राजस्थान का वो इकलौता हिल स्टेशन, जहां इस गर्मी में भी बेहतरीन ठंडक सा अहसास होगा.

हां, हम बात कर रहे हैं माउन्ट आबू (mount abu) की. अद्भूत पहाड़ियों और शानदार वास्तुकला से घिरा यह हिल स्टेशन हर दिन हजारों पर्यटकों की मेहमाननवाजी करता हैं. यहां हर साल अपनी छुट्टियां बिताने के लिए हजारों लोग पहुंचते हैं. 

अरावली से घिरी खूबसूरत है यहां की नक्की झील 

चारों ओर से अरावली पहाड़ियों से घिरी नक्की झील भी यहां मौजूद है. यह झील माउंट आबू के बीचों बीच मुख्य आकर्षण का केंद्र है. चिलचिलाती गर्मी में पर्यटक बोटिंग का भी लुत्फ उठा सकते हैं. अगर आप अपने पार्टनर के साथ एक रोमांटिक शाम बिताना चाहते हैं, तो ये जगह यकीनन बेहद खूबसूरत हैं. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

एक ओर बात माउंट आबू की बड़ी खास हैं. यहां धार्मिकता और वास्तुकला का खूबसूरत संगम देखने को मिलता हैं. उसका एक शानदार उदाहरण देलवाड़ा जैन मंदिर में देखने को मिलता है. संगमरमर की बारीक कारीगरी यहां आपको देखने को मिल सकती है. 

ट्रेकिंग के शौकीन हैं आप तो यह जगह है खास

अगर आप ट्रेकिंग के शौकीन हो तो समझ लीजिए आपको बड़ा खजाना मिल गया है. दरअसल यहां बात हो रही है अरावली पहाड़ियों की सबसे ऊंची चोटी गुरु शिखर की. यहां आप ट्रेकिंग का भरपूर लुत्फ उठा सकते हो. इस पर्वत श्रृंखला पर आपको संगमरमर और ग्रेनाइट भी देखने को मिलेगा. अगर आप अपने पार्टनर के साथ वक्त बिताने जा रहे तो यह प्वॉइंट आपके लिए बेहद खास होने के साथ- साथ बेहद रोमांटिक भी है.

ADVERTISEMENT

यहां कैसे पहुंचे?

यहां पहुंचने के लिए सड़क, रेल के साथ हवाई मार्ग भी मौजूद है. अगर आप हवाई यात्रा के शौकीन हैं तो नजदीकी एयरपोर्ट उदयपुर स्थित डबोक एयरपोर्ट है. जो माउंट आबू से 185 किलोमीटर की दूरी पर है. वहीं, शहर से केवल 28 किलोमीटर की दूरी पर स्थित आबू रोड रेलवे स्टेशन भी है. जबकि माउंट आबू की कनेक्टिविटी सड़क मार्ग के जरिए जयपुर, उदयपुर , दिल्ली और जैसलमेर तक है. 

ADVERTISEMENT

इनपुटः Rajasthan Tak के लिए इंटर्न कर रहे मुकेश कुमार

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT