Rajasthan Weather: देश के टॉप-10 गर्म शहरों में राजस्थान के 6 जिले शामिल, बाड़मेर में आसमान से बरस रही आग

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

hear wave rajasthan
hear wave rajasthan
social share
google news

Rajasthan Weather: राजस्थान के रेगिस्तान में भीषण गर्मी से चारों तरफ हाहाकार मच गया है. गर्मी इतनी भयंकर है कि मानों आसमान से आग बरस रही है और अब गर्मी जानलेवा भी साबित होती नजर आ रही है. हीट वेव के चलते कई लोगों को अस्पताल में भर्ती होना पड़ रहा है. देश के टॉप-10 गर्म शहरों में राजस्थान के 6 शहरों के नाम शामिल है. भीषण गर्मी की इस सीजन में पूरे देश में सबसे ज्यादा गर्म जिला बाड़मेर है, गुरुवार को तापमान ने कई सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया और तापमान 48.8 डिग्री रिकॉर्ड दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि अगले 48 से 72 घंटे में तापमान 2 से 3 डिग्री और बढ़ सकता है. ऐसे में गर्मी से जनजीवन पूरी तरीके से अस्त व्यस्त नजर आ रहा है.

भीषण गर्मी का आलम ऐसा कि पूरे देश में टॉप-10 गर्म शहरों में राजस्थान के 6 शहरों का नाम शामिल हो गया. गुरुवार को देश में बाड़मेर सबसे गर्म शहर रहा. उसके बाद फलौदी, चूरू, गंगानगर, जोधपुर और बीकानेर शहर गर्म शहर सबसे गर्म रहे.

 

गर्मी से मजदूर की मौत

बाड़मेर शहर में भीषण गर्मी के चलते दो महिलाएं गश खाकर सड़क पर ही गिर पड़ी. आसपास के लोगों ने महिलाओं को अस्पताल पहुंचाकर भर्ती करवाया तो दूसरी तरफ बालोतरा जिले के पचपदरा रिफाइनरी क्षेत्र में गर्मी से दो मजदूरों की तबीयत बिगड़ गई. दोनों को अस्पताल ले जाया गया. जहां पंजाब निवासी 41 वर्षीय शिंदरसिंह नामक मजदूर की मौत हो गई.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

बाड़मेर, चूरू, डूंगरपुर में बरस रही आग 

प्रदेश में गुरुवार को सबसे अधिक तापमान बाड़मेर में दर्ज किया गया. वहीं अन्य जिलों में अजमेर 44.8, भीलवाड़ा 46.0, अलवर 43.0, जयपुर 44.0, सीकर 44.2, कोटा 47.2, बाड़मेर 48.8, जैसलमेर 47.5, जोधपुर 47.4, बीकानेर 46.5, चूरू 47.0,  श्रीगंगानगर 46.1, माउंट आबू 35.8, डूंगरपुर 46.8, जालौर 47.3, सिरोही 44.9, फतेहपुर सीकर 47.6, करौली 43.9 डिग्री अधिकतम पारा दर्ज किया गया.
 

अगले दो दिन में और बढ़ेगा तापमान

भीषण गर्मी के बीच मौसम विभाग ने प्रदेश आगामी तीन दिनों के लिए लू का अलर्ट जारी किया. आगामी तीन दिनों में अधिकतम व न्यूनतम तापमान में और 2-3°C तक बढ़ोत्तरी होने की प्रबल संभावना है. साथ ही राज्य के अनेक स्थानों पर हीटवेव से तीव्र हीटवेव और ऊष्णरात्रि (warm night) का दौर जारी रहने की प्रबल संभावना है, 

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT