Rajasthan Weather: राजस्थान में भीषण गर्मी के बीच IMD का नया अपडेट, कब तक रहेगा 'हीटवेव' का प्रकोप, देखें

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

Rajasthan Weather: राजस्थान में भीषण गर्मी के बीच IMD का नया अपडेट, कब तक रहेगा 'हीटवेव' का प्रकोप, देखें
Rajasthan Weather: राजस्थान में गर्मी कब छुड़ाने वाली है पसीने? मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट 
social share
google news

Rajasthan Weather Update: राजस्थान गर्मी का जबरदस्त प्रकोप देखने को मिल रहा है. सुबह 9 बजे से गर्मी का असर शुरू हो जाता है, जो रात तक जारी रहता है. अब दिन के साथ-साथ रात के भी पारे में बदलाव आ गया है. रात के पारे में 2 से 3 डिग्री का इजाफा हो गया है. लू (Heatwave in Rajasthan)  की चपेट के कारण राजस्थान में करीब 7-8 लोगों की जान भी जा चुकी है तो खैरथल जिले में 5 से अधिक मोरों की मौत हो गई. कई जिलों में गर्मी से बहाल जनता पानी के भी तरस रही है, अलवर शहर में पीने के पानी की समस्या को लेकर महिलाएं तेज धूप में विरोध प्रदर्शन करती नजर आई. 

बाड़मेर में पारा सबसे अधिक है, गुरुवार को यहां अधिकतम तापमान 48.8 डिग्री दर्ज किया गया तो न्यूनतम तापमान 32.2 डिग्री सेल्सियस पर आ पहुंचा. गुरुवार को बाड़मेर देश का सबसे दूसरा गर्म जिला रहा. जालोर में रात का तापमान भी हाईस्तर पर है, गुरुवार को जालोर में रात का तापमान 34.2 डिग्री सेल्सियस रहा, जो कि प्रदेश में सर्वाधिक है. वहीं तनोत माता मंदिर परिसर पर लगे थर्मामीटर में तापमान 57.14°C दर्ज किया गया. 

राजस्थान मौसम अपडेट: (Rajasthan Weather Alert) 

मौसम विभाग ने आगामी तीन दिनों के लिए लू का अलर्ट जारी किया. आगामी तीन दिनों में अधिकतम व न्यूनतम तापमान में और 2-3°C तक बढ़ोत्तरी होने की प्रबल संभावना है. साथ ही राज्य के अनेक स्थानों पर हीटवेव से तीव्र हीटवेव और ऊष्णरात्रि (warm night) का दौर जारी रहने की प्रबल संभावना है, वहीं आगामी 4-5 दिनों में राज्य के कुछ भागों में न्यूनतम तापमान भी औसत से 2-5 डिग्री सेल्सियस ऊपर दर्ज होने की संभावना है. राजस्थान के कुछ भागों में तेज सतही हवाएं 25-35 Kmph दर्ज होने की प्रबल संभावना है. 23-27 मई के दौरान जयपुर, कोटा, जोधपुर, बीकानेर, व भरतपुर संभाग में तापमान 45-48 डिग्री तक जाने का अनुमान है. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

प्रमुख जिलों का अधिकतम तापमान (Temperature in Rajasthan)

अजमेर 44.8, भीलवाड़ा 46.0, अलवर 43.0, जयपुर 44.0, सीकर 44.2, कोटा 47.2, बाड़मेर 48.8, जैसलमेर 47.5, जोधपुर 47.4, बीकानेर 46.5, चूरू 47.0,  श्रीगंगानगर 46.1, माउंट आबू 35.8, डूंगरपुर 46.8, जालौर 47.3, सिरोही 44.9, फतेहपुर सीकर 47.6, करौली 43.9 डिग्री अधिकतम पारा दर्ज किया गया.

यह भी पढ़ें: Barmer: जानलेवा बनी गर्मी, बाड़मेर में तापमान 48 डिग्री के पार होने से एक मजदूर की मौत

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT