Rajasthan Weather: राजस्थान में थमा बारिश का दौर, मानसून हुआ सुस्त, IMD ने दिया नया अपडेट

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

फाइल फोटो: इंडिया टुडे.
social share
google news

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में आज 11 जुलाई को अलवर और भरतपुर समेत आसपास के जिलों में बारिश की संभावना है. वहीं मानसून के कमजोर पड़ने से तापमान में बढ़ोत्तरी भी देखी जा रही है. प्रदेश में अब आने वाले 4-5 दिन बहुत कम इलाकों में बारिश देखने को मिलेगी. वहीं इसी बीच 15 जुलाई तक तापमान बढ़ने की भी संभावना है.  प्रदेश में पिछले 24 घंटे में फतेहपुर सीकर में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 43.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

राजस्थान मौसम अपडेट: (Rajasthan Weather Alert) 

मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान के उत्तर-पूर्वी हिस्से के ऊपर एक परिसंचरण तंत्र बना हुआ है तथा मानसून ट्रफ लाइन जैसलमेर, कोटा से होकर गुजर रही है. इसके प्रभाव से आगामी 24 घंटे जोधपुर, उदयपुर, कोटा, जयपुर, अजमेर संभाग के कुछ भागों में मेघगर्जन के साथ बारिश की गतिविधियां होने की संभावना है. आज 11 जुलाई को भरतपुर संभाग में कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है.

15 जुलाई तक मौसम हुआ शुष्क

11 जुलाई से मानसून ट्रफ लाइन के हिमालय की ओर शिफ्ट होने से बारिश की गतिविधियों में कमी होने की संभावना है. 11-15 जुलाई केवल छुटपुट स्थानों पर मेघगर्जन के साथ हल्की मध्यम बारिश होने की संभावना है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर व जोधपुर संभाग में 11-12 जुलाई को अपेक्षाकृत तेज सतही हवाएं 25-30 Kmph चलने व केवल छुटपुट स्थानों पर हल्की मध्यम बारिश होने की संभावना है. 13 से 15 जुलाई के दौरान अधिकांश भागों में मौसम मुख्यतः शुष्क रहने की संभावना है.

प्रमुख जिलों का अधिकतम तापमान (Temperature in Rajasthan)

अजमेर 36.3, अलवर 36.4, जयपुर 36.0, सीकर 38.5, कोटा 36.8, बाड़मेर 39.6, जैसलमेर 42.2, जोधपुर 39.7, बीकानेर 42.7, चूरू 42.3, सिरोही 33.3, फतेहपुर सीकर 43.3, करौली 35.8 डिग्री अधिकतम पारा दर्ज किया गया.

ADVERTISEMENT


 

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT