Rajasthan weather today: बीकानेर, जोधपुर समेत कई जिलों में तेज हवाओं का अलर्ट, IMD का Update

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

तस्वीर: इंडिया टुडे.
social share
google news

राजस्थान (Rajasthan weather today) में पिछले 36 घंटों में  बीकानेर (Bikaner weather),गंगानगर (Ganganagar weather), हनुमानगढ़ (Haumangarh weather) जिलों में बादल गरजने के साथ हल्की बारिश हुई. सबसे जदा बारिश बीकानेर के लूणकरणसर में सबसे ज्यादा 4 मिमी बारिश दर्ज की गई. मेघ गर्जन के साथ हल्की बरिश पिछले 24 घंटे में बीकानेर संभाग के कई इलाकों में दर्ज की गई. 

मौसम विभाग के जयपुर केंद्र (India Meteorological Department) के मुताबिक बीकानेर और जोधपुर (Jodhpur weather update) संभाग छोड़कर बाकी के संभागों में अगले 2-3 दिन तक मौसम शुष्क रहने की संभावना है. एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ (western disturbance) के प्रभाव से 4 मई को पश्चिमी और उत्तरी राजस्थान के कुछ हिसों में बदल गरजने और बिजली चमकने के साथ हल्की बारिश होने के आसार हैं. 

गिरेगा तापमान (Temperature in Rajasthan)

मौसम विभाग के मुताबिक अगले 36 घंटों में उत्तरी हवाओं की वजह से राजस्थान में न्यूनतम और अधिकतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने की संभावना है. आज  बीकानेर और जोधपुर संभागों के कुछ हिस्सों में  25-30 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने तथा तापमान में 2 से 4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज होने की प्रबल संभावन है. अगले 12 घंटों में गंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर और आसपास के इलाकों में दोपहर बाद मेघ गर्जन के साथ हल्की बूंदाबादी हो सकती है.

अगले 4-5 दिन तक लू से राहत (Rajasthan Weather Alert) 

बीकानेर, जोधपुर के अलावा जयपुर और भरतपुर संभाग के कई इलाकों में तापमान में 3-4 डिग्री की गिरावट दर्ज की जाएगी. इन इलाकों में अधिकतम तापमान 34-36 डिग्री सेल्सियस रहेगा तो सामान्य से 4-5 डिग्री कम तापमान रहेगा. 3 से 4 मई बाद फिर तापमान का पैटर्न बदलेगा और अधिकतम तापमान में 3-4 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोत्तरी महसूस की जाएगी. इस दौरान तापमान 40-45 डिग्री के बीच पहुंचेगा और हीट वेव के थपेड़े घरों में बंद रहने पर मजबूर करेंगे.  

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

यह भी पढ़ें: 

Rajasthan weather update: भीषण गर्मी से फिलहाल कुछ दिन मिलेगी राहत, मौसम विभाग ने जारी किया ये अलर्ट
 

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT