Rajasthan Weather: राजस्थान में कब तक शुष्क रहेगा मौसम, जानें बारिश को लेकर नया अपडेट

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

दौसा, धौलपुर समेत इन जिलों के लिए आज येलो अलर्ट, 14 सितंबर को ऐसा रहेगा मौसम का हाल
दौसा, धौलपुर समेत इन जिलों के लिए आज येलो अलर्ट, 14 सितंबर को ऐसा रहेगा मौसम का हाल
social share
google news

Rajasthan Weather Today: राजस्थान में बारिश (Rain in Rajasthan) के बाद मौसम ने एक बार फिर करवट बदल ली है. अब राजस्थान के मौसम (IMD) में उमस भरी गर्मी और अधिक तापमान देखने को मिल सकता है. मौसम विभाग (Meteorological Department) के अनुमान के अनुसार अब प्रदेश में आने वाले कुछ दिन मौसम  (Rajasthan Weather Forcast) शुष्क रहेगा. पूरा अगस्त माह बीत गया लेकिन शुरूआती 20 दिन तक प्रदेश में बारिश देखने को नहीं मिली. हालांकि 21 से 23 अगस्त के बीच प्रदेश में झमाझमा बारिश हुई. जिससे किसानों की परेशानी थोड़ी कम होती हुई दिखाई दी. इस बीच करीब 3 से 4 दिन बरसात हुई. जिसके चलते फसलों को थोड़ी राहत मिली है.

प्रदेश में बीते दिनों बंगाल की खाड़ी में बने एक सिस्टम की वजह से बरसात देखने को मिली. जिसका असर अब खत्म होता दिख रहा है. आगामी दिनों प्रदेश में बारिश को लेकर ऐसा कोई अपडेट नहीं मिला है. हालांकि मौसम विभाग ने करीब 15 दिनों तक प्रदेश में मौसम शुष्क रहने की संभावना जताई है.

किसानों को नुकसान

इस बार प्रदेश में जुलाई महीने में अच्छी बारिश के चलते रिकॉर्ड फसल बुआई की गई है. जिसके चलते किसानों के लिए यह एक अच्छा मौका था. लेकिन अगस्त महीने में बारिश ना होने के चलते बोई गई फसल गर्मी और तेज धूप में खराब हो गई. पानी ना मिलने के कारण फसल खराब होने की स्थिति में पहुंच गई. लेकिन जिन किसानों ने अपने संसाधनों से फसलों के लिए पानी की व्यवस्था की उनकी इस बारिश से थोड़ी राहत मिलती हुई दिखाई दे रही है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

आगामी 15 दिनों को लेकर अपडेट

मौसम विभाग ने बताया अब प्रदेश में बारिश की गतिविधियां कम रहेगी. इसका कारण मानसून ट्रफलाइन हिमालय की तरफ शिफ्ट होने बताया गया है. मौसम विभाग की मानें तो पश्चिमी राजस्थान में आगामी एक सप्ताह मौसम शुष्क रहने की संभावना है. वहीं पूर्वी राजस्थान में भी ऐसी ही स्थिति देखे जानी की पूरी संभावना है. प्रदेश में 25 अगस्त के बाद बारिश नहीं देखने को मिलेगी जिसकी IMD ने प्रबल संभावना जताई है. वहीं 01 से 07 सितंबर तक राज्य में अधिकांश भागों में कमजोर मानसून परिस्थितियां जारी रहने की संभावना है.

Rajasthan Weather: राजस्थान में अब कब होगी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया लेटेस्ट अपडेट  

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT