Rajasthan Weather Today: राजस्थान में पलटेगा मौसम, जयपुर-अजमेर संभाग में होगी बारिश, देखें IMD का अलर्ट

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

Rajasthan Weather Today: राजस्थान में मौसम लेगा करवट,
Rajasthan Weather Today: राजस्थान में मौसम लेगा करवट,
social share
google news

Rajasthan Weather Today: राजस्थान (Rajasthan Weather Update) में एक बार फिर से मौसम (Meteorological Department) करवट लेता हुआ दिखाई दे रहा है. बीते कुछ दिनों से दिन में तापमान अधिक हो रहा है. जिसके चलते राज्य में आगामी दिनों में एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा. इस दौरान प्रदेश में मेघगर्जन के साथ बारिश (Rain Alert In Rajasthan) होने की संभावना है.

मौसम विज्ञान के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि राजस्थान में आगामी दिनों में एक नए पश्चिमी विक्षोभ बन रहा है. जिसके कारण प्रदेश में ड्राई कंडीशन राजस्थान के ऊपर पिछले कुछ दिनों से बन रही है, जो अगले तीन-चार दिनों तक जारी रहेगी. इसके बाद 15 अक्टूबर को एक नया विक्षोभ एक्टिव होगा और इसके असर से 15 अक्टूबर को दोपहर बाद पश्चिमी राजस्थान के सीमावर्ती क्षेत्र बीकानेर, गंगानगर, हनुमानगढ़ और इधर शेखावाटी क्षेत्र, नॉर्थ वेस्ट राजस्थान के इन इलाकों में सिस्टम का असर रहेगा.

कहां-कहां दिखेगा असर

15 अक्टूबर के बाद हल्के से मध्यम बारिश होने की संभावना है. 16 अक्टूबर को इस सिस्टम का सर्वाधिक असर होगा. व्यापक स्तर पर इसका असर देखने को मिलेगा. इस सिस्टम के असर से 16 अक्टूबर को जोधपुर संभाग, बीकानेर संभाग के कुछ भागों में मेघ र्जन के साथ हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है. इस दौरान तेज बारिश भी हो सकती है. पूर्वी राजस्थान में देखें तो 16 अक्टूबर को अजमेर, जयपुर, भरतपुर संभाग के कुछ इलाकों में हल्के से मध्यम बारिश होने की प्रबल संभावना है. 17 अक्टूबर को भी पश्चिमी और उत्तरी राजस्थान के कुछ भागों में विक्षोभ का असर जारी रहेगा. कुल मिलाकर 15 से 17 अक्टूबर के दौरान आगामी दिनों में एक मावठ का सिस्टम सक्रिय हो रहा है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

मौसम विभाग की किसानों को सलाह

मौसम विभाग ने बारिश को देखते हुए किसानों को सलाह दी है कि खरीफ की फैसले फिलहाल कटकर तैयार है या खुले आसमान में जो अनाज रखा हुआ है. कृपया करके उसे सुरक्षित स्थान पर भंडारण करें. ताकि भीगने से बचाया जा सके और इसके अलावा जो रवि की फसलों की सिंचाई का समय चल रहा है तो आने वाले दिनों में बारिश को ध्यान में रखते हुए ही सभी की सिंचाई या जो स्प्रे करना है इसके अलावा यदि सिंचाई करनी है तो बारिश के गतिविधियों के ध्यान में रखते हुए ही करें.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT