फतेहपुर में हीटवेव के कहर से जूझ रही जिंदगी! 1 की मौत और 2 की हालत बनी नाजुक, हॉस्पिटल में मरीजों की संख्या ने बढ़ाई परेशानी

ADVERTISEMENT

Rajasthantak
social share
google news

राजस्थान में भीषण गर्मी का दौर जारी है. हालांकि बीतें दिनों 1-2 डिग्री पारा जरूर गिरा, लेकिन राहत मिलती नहीं दिख रही है. हालात ऐसे है कि लू के मरीजों की संख्या बढ़ गई है. फतेहपुर शेखाावाटी में भीषण गर्मी के चलते हीटवेव से एक बुजुर्ग ने दम तोड़ दिया. जबकि दो व्यक्ति की हालत गभीर बनी हुई. जिन्हे सीकर रैफर किया है. बीतें 29 मई को अधिकतम तापमान 48.4 और न्यून्तम तापमान 33.9 डिग्री  दर्ज किया. 

48 डिग्री के पार तापमान होने से फतेहपुर के चुरू बस स्टेण्ड के पास टिबड़ों के मोहल्ले का निवासी बाबूलाल पुत्र केसर देव (75) हीटवेव की चपेट में आ गया और चक्कर खाकर गिर गया. जब घायल को राजकीय धानूका अस्पताल के ट्रोमा सेन्टर पहुंचाया गया तो वहां उसने दम तोड़ दिया. वहीं, हीटवेव की चपेट में आने से 2 लोगों की स्थिति गंभीर बनी हुई है. 

 

 

इधर, मौसम विभाग के मुताबिक अगले कुछ दिन गर्मी से राहत मिल सकती है. आगामी 31 मई से 2 जून जयपुर, बीकानेर, भरतपुर संभाग के कुछ भागों में आंधी बारिश की संभावना है. राज्य में एक जून से हीटवेव से राहत मिलने की प्रबल संभावना है. अधिकांश भागों में अधिकतम तापमान 45 डिग्री से नीचे दर्ज होने की संभावना है.

नौतपा ने तपाया, एक-दो दिन तक राहत नहीं

हालांकि बीतें कुछ दिनों में नौतपा का असर भी दिखा है, जिससे भीषण गर्मी का दौर बना हुआ है. तीन दिन से पारा 48 डिग्री से ज्यादा बना हुआ है. मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के राधेश्याम शर्मा  के अनुसार राज्य के कुछ भागों में आगामी 48 घंटों के लिए भीषण लू (Severe heatwave) के लिए रेड और ऑरेंज अलर्ट है. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT