RBSE 12th 2024 Topper: सरकारी स्कूल के छात्र और मजदूर के बेटे उदयवीर की मार्कशीट क्यों हो रही वायरल

Umesh Mishra

ADVERTISEMENT

तस्वीर: राजस्थान तक.
social share
google news

राजस्थान बोर्ड के 12वीं के परिणाम (RBSE rajasthan board result 12th 2024) घोषित होते ही एक से बढ़कर एक संघर्ष की कहानियां सामने आने लगी हैं. ये कहानियां ऐसी हैं जो उन छात्र-छात्राओं के लिए प्रेरणाश्रोत हैं जो जीवन में थोड़ी बहुत चुनौतियां आते ही हार हुए योद्धा की तरह हथियार डाल देते हैं. इन छात्र-छात्राओं के सक्सेज की कहानियां की चर्चा जोरों पर है. उन्हीं में से एक है धौलपुर का उदयवीर सिंह. पिता ईंट भट्‌टा पर मजदूरी करते हैं. 

पांच भाई बहनों के साथ पल-बढ़ रहे उदयवीर ने राजस्थान बोर्ड (Rajasthan board 12th result 2024) की 12वीं की परीक्षा में 97.40% अंक लाकर पिता का सिर गर्व से ऊंचा कर दिया है. उदयवीर का रिजल्ट आजे ही पिता की आंखें झलक गईं. गरीबी में जी रहे उदयवीर सिंह के पिता होनहार बेटे का दाखिला निजी स्कूल में नहीं करा पाए. उदयवीर अपनी प्रतिभा के साथ सरकारी स्कूल में पहुंचा. आज उस सरकारी स्कूल के प्रिंसिपल हरिओम सिकरवार छात्र उदयवीर का रिजल्ट बताते और तारीफें करते नहीं थक रहे हैं.

 यहां देखें उदयवीर की मार्कशीट

उदयवीर ने हिंदी में 95, इंग्लिश में 96, फिजिक्स में 100, केमेस्ट्री में 96 और मैथमेटिक्स में 100 नंबर लाकर बाड़ी उपखंड को टॉप कर दिया है. 

बाड़ी कस्बे के राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल किला के प्रिंसिपल हरिओम सिकरवार ने बताया कि उनके स्कूल में विज्ञान वर्ग में पढ़ने वाले विद्यार्थी उदयवीर सिंह ने उपखंड में टॉप किया है. छात्र उदयवीर के पिता रवि कुमार जाटव राजाखेड़ा उपखंड में ईंट के भट्टे पर मजदूरी करते हैं. परिवार बेहद गरीबी की हालत में गुजर-बसर कर रहा है. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

चाचा ने किया मोटिवेट

छात्र उदवीर अपने गांव से रोजाना किसी ना किसी साधन से स्कूल पढ़ने आता था. उदयवीर अपने चाचा कलुआ जाटव की देखरेख में पढ़ रहा था. क्योकि उदयभान के चाचा खुद पढ़े लिखे हैं और कोचिंग में बच्चों को पढ़ाते हैं. छात्र उदयवीर अपने चाचा के मार्गदर्शन में पढ़ रहा था. उसने 97.40 फीसदी अंक लाकर अपने परिवार, विद्यालय और बाड़ी उपखंड का नाम रोशन किया है. उदयवीर सिंह पांच भाई-बहनों में तीसरे नंबर पर है. 

यह भी पढ़ें:

RBSE 12th 2024 topper: ट्रक ड्राइवर की बेटी शिवानी ने 12वीं में पाए इतने नंबर, चौंकाने वाली मार्कशीट आई सामने


Rajasthan board topper: पानी पूरी का ठेला लगाने वाले की बेटी ने 12वीं बोर्ड में किया कमाल! मार्कशीट में केमिस्ट्री में हासिल किए इतने अंक

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT