Rajasthan की इस महिला के शरीर के भीतर कई अंग उलट-पुलट हैं, 36 साल बाद हुआ खुलासा

Vijay Chauhan

ADVERTISEMENT

तस्वीर: राजस्थान तक.
social share
google news

राजस्थान (rajasthan news) के चूरू (churu news) जिले में एक महिला बिल्कुल सामान्य जीवन जीती रही. वो बड़ी हुई, उसकी शादी हुई और 36 साल की हो जाने के बाद खुलासा हुआ कि उसके शरीर के भीतर के कई अग उलट-पुलट (abnormal body parts of a woman) है. यानी हार्ट, लीवर और पित्त की थैली शरीर के भीतर विपरीत दिशा में हैं. 

36 साल की महिला पित्त की थैली में पथरी की शिकायत लेकर अस्पताल पहुंची. जब अस्पताल में पथरी को डाइग्नोस किया गया तो डॉक्टर हैरान रह गए. महिना का हार्ट, लीवर और पित्त की थैली शरीर में विपरीत दिशा में थे. डॉक्टर्स का कहना है कि ये बहुत रेयर केस है और 10 हजार लोगों में से एक के साथ ऐसा होने की की संभावना रहती है. 

बिसाऊ निवासी 36 वर्षीय निर्मला अपने पति के साथ चूरू में एक महिला व प्रसूती रोग विशेषज्ञ को दिखाने आयी. जहां डॉक्टर ने महिला की सोनोग्राफी करवायी. जिसमें स्पष्ट हुआ कि महिला के पित की थैली में पथरी है. हालांकि सोनोग्राफी करने वाले डॉक्टर यह स्पष्ट नहीं कर पाए कि पथरी कितनी बड़ी है और किस तरफ है. 

MRI में हुआ ये चौंकाने वाला खुलासा

इसके बाद महिला की एमआरआई करवायी गयी. जिसमें सामने आया कि निर्मला का जन्म से ही हार्ट राइट साइड, लीवर लेफ्ट साइड और पित्त की थैली भी लेफ्ट साइड में है. इस बात को लेकर डॉक्टर भी दंग रह गए. जिन्होंने महिला को सात जुलाई को अस्पताल में भर्ती किया. सभी जांच करवाई गयी. फिर करीब दो घंटे तक महिला का दूरबीन से सफल ऑपरेशन कर पथरी की प्रॉब्लम से निजात दिलाई गई. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

सर्जन डॉ. दीपक शर्मा ने बताया कि ऑपरेशन के दौरान पित्त की थैली की सामान्य बनावट को पहचानने के लिए सीसे का उपयोग किया गया, ताकि शरीर में जन्मजात किसी भी प्रकार की विकृति को पहचाना जा सके. उन्होंने बताया कि ऑपरेशन के दौरान काफी तकनीकी परेशानी का सामना करना पड़ा, क्योंकि शरीर की बनावट में कोई भी बदलाव मिल सकता था. फिलहाल महिला रोगी निर्मला स्वस्थ है. 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT