राजस्थान सरकार की योजना में फ्री स्मार्टफोन लेने का क्या है पूरा प्रोसेस, जानें

चेतन गुर्जर

ADVERTISEMENT

इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना से महिलाओं में खुशी! जानें क्या है स्मार्टफोन लेने का पूरा प्रोसेस?
इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना से महिलाओं में खुशी! जानें क्या है स्मार्टफोन लेने का पूरा प्रोसेस?
social share
google news

Free Smartphone Scheme: कोटा में इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना (Indira Gandhi Smartphone Scheme) का लाभ लेने के लिए बड़ी संख्या में महिलाएं कैंप में पहुंच रही हैं. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (cm ashok gehlot) ने 10 अगस्त को इस योजना को लॉन्च किया था. सीएम गहलोत ने कहा था कि इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना महिला सशक्तिकरण का बड़ा माध्यम बनेगी.

प्रथम चरण में 40 लाख महिलाओं एवं छात्राओं को सरकार की तरफ से फ्री स्मार्टफोन मिलेगा. जिन भी महिलाओं को फ्री स्मार्टफोन मिला है वे उसे चलाने के लिए काफी उत्सुक हैं. कई तो ऐसी महिलाएं भी हैं जिन्होंने आज तक कभी खुद से स्मार्टफोन नहीं चलाया है. 

कैसे मिलेगा इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना का लाभ

कैंप में एक नंबर काउंटर पर आपकी पात्रता की जांच की जाएगी. ई-वॉलेट एप इंस्टॉल करवाया जाएगा. सेकंड काउंटर पर आपका पंजीकरण किया जाएगा. पंजीकरण और रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद तीसरे काउंटर पर आपको सिलेक्ट करना पड़ेगा कि आप कौनसी कंपनी की सिम चाहते हैं. उसके बाद चौथे काउंटर पर आपको अलग-अलग कंपनी के फोन दिखाए जाएंगे जिनमें से आपको सिलेक्ट करना होगा. फिर ईवीटी होगी जिससे आपके ई वॉलेट एप में सरकार की तरफ से 6800 रुपये डाले जाएंगे.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

₹6125 से महंगा फोन लेने पर करना पड़ेगा अतिरिक्त भुगतान

सरकार की ओर से 6800 आपकी ई वॉलेट में डाले जाएंगे उसमें से ₹6125 का आप फोन ले सकते हैं और बाकी के ₹675 से आपको एक सिम मिलेगी जिसमें 9 महीने तक कॉल और इंटरनेट फ्री मिलेगा. सरकार की ओर से आपको फोन के लिए 6125 रुपये ही दिए जाएंगे. अगर इसे महंगा फोन आप वहां सिलेक्ट करते हैं तो आपको अतिरिक्त पैसा देना पड़ेगा. अगर आप 6125 रुपये का मोबाइल ले रहे हैं तो आपको कोई भी अतिरिक्त पैसा नहीं देना पड़ेगा.

इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना का लाभ लेने पहुंची रूप भाई मीणा का कहना है कि मैं मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी का धन्यवाद देती हूं. उन्होंने महिलाओं के बारे में सोचा है और बहुत सारी महिलाओं को मोबाइल दिलवाया है. थोड़ा बहुत फोन चलाना भी आता है और अब तो खुद के पास फोन आ गया तो और अच्छे से फोन चलाना सीखेंगे. जिन महिलाओं को स्मार्टफोन नहीं चलाना आता है उनको भी स्मार्टफोन मिलेगा तो वह भी स्मार्टफोन चलाएंगी और सीखेंगी.

यह भी पढ़ें: Rajasthan: फ्री स्मार्टफोन के बाद 15 अगस्त को सीएम गहलोत पूरी करेंगे अपनी यह बड़ी घोषणा, जानें

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT