राजस्थान में समाप्त होंगे 3 नए जिले, भजनलाल सरकार ने पलटा गहलोत का फैसला?

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

Rajasthan New District: राजस्थान में नए जिलों के संबंध में बनाई गई कमेटी को समाप्त कर दिया है. अब आचार संहिता से पहले गहलोत सरकार द्वारा बनाए गए 3 जिलों पर संकट आ गया है. दरअसल, कुचामन, मालपुरा व सुजानगढ़ जिलों की अधिसूचना जारी नहीं की गई थी

social share
google news

Rajasthan New District: राजस्थान में नए जिलों के संबंध में बनाई गई कमेटी को समाप्त कर दिया है. अब आचार संहिता से पहले गहलोत सरकार द्वारा बनाए गए 3 जिलों पर संकट आ गया है. दरअसल, कुचामन, मालपुरा व सुजानगढ़ जिलों की अधिसूचना जारी नहीं की गई थी और इस संबंध में 07 अक्टूबर 2023 को को सैद्धांतिक स्वीकृति प्रदान की गई. लेकिन उच्च स्तरीय समिति की अनुशंषा प्राप्त नहीं होने से राजस्व विभाग ने घोषित जिलों के संबंध में अधिसूचना जारी नहीं की.

अब इन जिलों के संबंध में स्तर पर विचार-विमर्श किए जाने बाद ही निर्णय लिया जाना सम्भव होगा. इस संबंध में प्रशासनिक सुधार विभाग के पत्र के बाद राजस्व विभाग के आदेश दिनांक 18.12.2023 द्वारा गठित उच्च स्तरीय समिति (जिला गठन) को समाप्त किया जा चुका है.

अब लेटेस्ट अपडेट के मुताबिक राजस्थान में कुल 50 जिले हैं. जैसलमेर राजस्थान का सबसे बड़ा और जयपुर के पास दूदू सबसे छोटा जिला है. साथ ही भजनलाल सरकार सभी जिलों की एक बार फिर समीक्षा कर रही है, और हो सकता है राजस्थान के 50 जिलों की लिस्ट में जल्द एक और फेरबदल हो जाए.
 

ADVERTISEMENT

यह भी देखे...

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT