JEE Advanced जैसे टफ एग्जाम को पहली बार में कैसे करें क्रैक, टॉपर्स ने बताया सक्सेस का फॉर्मूला

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

कोटा में टॉपर्स ने बताया है कि JEE Advanced 2024 जैसे टफ एग्जाम को पहली बार में ही कैसे क्रैक करें.

social share
google news

जेईई एडवांस्ड (JEE Advanced 2024) देश ही नहीं, बल्कि दुनिया की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक मानी जाती हैं. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, मद्रास (IIT Madras) ने JEE एडवांस्ड 2024 का रिजल्ट रविवार को जारी कर दिया. इसमें कोटा के एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के छात्र वेद लाहोटी (Topper Ved Lahoti) ने टॉप किया है. लाहोटी ने अब तक जेईई एडवांस्ड में सर्वाधिक नंबर लाने का रिकॉर्ड भी तोड़ डाला है. इस बीच कोटा में जेईई एडवांस्ड के टॉपर्स ने बताया है कि पहली बार में ही ऐसे टफ एग्जाम को कैसे क्रैक करें.

JEE एडवांस्ड के पेपर 1 और 2 दोनों के लिए इस साल कुल 1,80,200 स्टूडेंट्स परीक्षा में शामिल हुए जिनमें से कुल 48,248 उम्मीदवार सफल हुए हैं. सफल होने वाले स्टूडेंट्स में 40284 मेल और 7964 फीमेल कैंडिडेट्स हैं.

देश के टॉप IITs में मिलेगा एडमिशन

जेईई एडवांस्ड एग्जाम पास करने वाले स्टूडेंट्स को 12वीं के बाद देश के टॉप IITs में एडमिशन मिलेगा. इसके लिए सभी को IIT के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया में हिस्सा लेना होगा जो जॉइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी काउंसलिंग (JoSAA) के जरिए आयोजित की जाती है. JoSAA काउंसलिंग 10 जून से शुरू होगी जो 26 जुलाई तक चलेगी.

JEE एडवांस्ड देने के लिए पहले JEE Mains क्वालिफाई करना जरूरी होता है. देश के टॉप 7 IITs में से हर साल कोई एक JEE एडवांस्ड का एग्जाम करवाता है. इनमें IIT खड़गपुर, IIT कानपुर, IIT मद्रास, IIT दिल्ली, IIT बॉम्बे, IIT गुवाहाटी, IIT रुड़की और IISc बेंगलुरु शामिल हैं.

ADVERTISEMENT

यह भी देखे...

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT