अपना राजस्थान

Rajasthan: महिला कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, पीरियड के दौरान मिलेगा ‘वर्क फ्रॉम होम, सीएम को भेजा गया प्रस्ताव

Rajasthan: देशभर में महिला कर्मचारियों को पीरियड के दौरान छुट्टी देने को लेकर बहस छिड़ी हुई है. लेकिन इसी बीच राजस्थान सरकार की ओर से महिलाओं को जल्द ही खुशखबरी दी जा सकती है. जहां अब महिला कर्मचारियों के पीरियड के दौरान वर्क फ्रॉम होम की सुविधा देने का प्रस्ताव पास हो चुका है. हालांकि […]
फोटो: राजस्थान तक

Rajasthan: देशभर में महिला कर्मचारियों को पीरियड के दौरान छुट्टी देने को लेकर बहस छिड़ी हुई है. लेकिन इसी बीच राजस्थान सरकार की ओर से महिलाओं को जल्द ही खुशखबरी दी जा सकती है. जहां अब महिला कर्मचारियों के पीरियड के दौरान वर्क फ्रॉम होम की सुविधा देने का प्रस्ताव पास हो चुका है. हालांकि राज्य समाज कल्याण बोर्ड ने महिला कर्मचारियों को पीरियड के दौरान होने वाली समस्या को देखते हुए राज्य सरकार को वर्क फ्रॉम होम देने के सुझाव का प्रस्ताव पास किया है, जिसे मुख्यमंत्री के पास भेजा गया और उम्मीद है जल्द ही इस पर मुहर लग जाएगी.

राजस्थान राज्य समाज कल्याण बोर्ड की अध्यक्ष डॉ अर्चना शर्मा की अध्यक्षता में शुक्रवार को राजस्थान राज्य समाज कल्याण बोर्ड की द्वितीय साधारण सभा में यह ऐतिहासिक प्रस्ताव पास हुआ. इस दौरान बोर्ड की अध्यक्ष डॉ अर्चना शर्मा ने बताया कि बैठक में राज्य बोर्ड की ओर से विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का संचालन प्रारम्भ करने के लिए साधारण सभा की बैठक में 9 प्रस्ताव पास किए हैं. इसमें महिलाओं के मासिक धर्म के दौरान वर्क फ्रॉम होम का प्रावधान महत्वपूर्ण हैं. जिससे मासिक धर्म के दौरान परेशानियों से महिलाओं को अब नहीं गुजरना पड़ेगा. अब राज्य सरकार इन प्रावधानों पर जल्द स्वीकृति दे सकती है.

दरअसल कामकाजी महिलाएं अपने घर के काम को संभालने के साथ-साथ मासिक पीरियड में अपने दफ्तरों के काम को भी संभालती हैं, जिस कारण महिलाओं की मेंटल हेल्थ पर बुरा असर पड़ रहा है. जबकि पीरियड के 2-3 दिन महिलाओं के लिए काफी परेशान करने वाले होते हैं. इस दौरान पेट और कमर में दर्द होना स्वाभाविक बात है. इसे ध्यान में रखते हुए ऑफिस में काम करने वाली महिलाओं के लिए पेड लीव दिए जाने की पहल राजस्थान में की गई है.

बैठक में राज्य बोर्ड द्वारा विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का संचालन प्रारम्भ करने के लिए गुड टच-बैड टच कार्यशाला, महिलाओं के मासिक धर्म के दौरान वर्क फ्राम होम के प्रावधान, परिवार परामर्श केन्द्र, वृद्धाश्रम संचालन, यशोदा पालना गृह योजना, अन्तर्राष्ट्रीय भाषा शिक्षण केन्द्र की स्थापना जैसे विभिन्न प्रस्ताव प्रशासनिक विभाग के माध्यम से स्वीकृति के लिए राज्य सरकार को भिजवाये गए है.

राज्य में विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं, महिला एवं बच्चों के कल्याण व उत्थान के लिए प्रभावी नीति का निर्धारण के साथ-साथ उनके सामाजिक कल्याण के लिए विभिन्न योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन के उद्देश्य से किया गया है. वहीं बच्चों के साथ बढ़ते यौन अपराधों में कमी लाने के उद्देश्य से राज्य में संचालित सभी कॉलेजों, विद्यालयों में राज्य स्तर, जिला स्तर एवं पंचायत समिति स्तर पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किये जाएंगे, जिसमें उन्हें गुड टच-बैड टच के बारे में जानकारी दी जाएगी.

यह भी पढ़ें: जोधपुर में सीएम गहलोत बोले- अभी रिटायरमेंट की बात नहीं, हमेशा राजस्थान की सेवा करूंगा

राजस्थान घूमने का बना रहे हैं प्लान तो ये 10 जगहें हो सकती है खास, देखें IAS टीना डाबी के बेटे की पहली फोटो आई सामने, लाड़ करते दिखे मौसाजी उदयपुर-जयपुर वंदे भारत ट्रेन को बेपटरी करने की साजिश! फिर क्या हुआ? जानें नई-नवेली मां बनीं टीना के बेटे की तस्वीर आ गई सामने, देखिए पहली झलक IAS टीना को कोरोना काल में मिले सेकेंड चांस ने बदल दी उनकी लाइफ शूरवीर महाराणा प्रताप के वंशज आज कहां हैं और क्या करते हैं? बीजेपी को मिल गया CM Face! वसुंधरा राजे का विकल्प हैं दीया कुमारी? ‘गुरु बड़ा या भगवान’ फेमस कथावाचक जया किशोरी ने बताया Kota में बन सकेगा पासपोर्ट, नहीं जाना पड़ेगा Jaipur, जानें डिटेल नई नवेली मां बनी टीना डाबी के पहले पति कौन थे, देखें तस्वीरें IAS बनने के लिए छोड़ दी थी ये 3 चीजें, जानें IITian नेहा ब्याडवाल का सक्सेस मंत्र महाराणा प्रताप के वंशज ने दिया राजनीति में आने का संकेत, इस सीट से लड़ सकते हैं चुनाव जया किशोरी ने बताया वजन कम करने के लिए क्या खाएं, शेयर किया सीक्रेट फॉर्मूला घाघरा-लूगड़ी पहन यूरोपियन शादी में पहुंची धौली मीणा तो दुल्हन ने दिया ऐसा रिएक्शन कौन हैं ये सांसद जिन्हें BJP ने सचिन पायलट के गढ़ में बनाया इंचार्ज, जानें राजस्थान में PM मोदी के कार्यक्रम के बाद क्यों हो रही है दीया कुमारी की चर्चा? जानें कोटा ही नहीं, राजस्थान में ‘चाचा कोटा’ भी है एक खास जगह ‘आप कुछ भी करें, लोग…’, जब तलाक के बाद IAS टीना डाबी को लिखनी पड़ी थी ये पोस्ट नई नवेली मां बनीं IAS टीना डाबी ने तलाक के बाद युवतियों को दिया था ये मेसेज बिकनी गर्ल्स के बीच जिन कपड़ों में हुई थीं फेमस, अब धौली उन्हें ही कर रहीं प्रमोट