CBSE Result 2024 Toppers: राजस्थान की इन 3 बेटियों ने किया प्रदेश का नाम रौशन, मार्कशीट देखकर चौंक जाएंगे आप

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

Rajasthantak
social share
google news

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) 12वीं कक्षा (CBSE Class 10th and 12th result) के नतीजों में एक बार फिर से लड़कियों ने लड़कों को पछाड़ दिया है. जयपुर (Jaipur CBSE Topper) की रिया सहगल, सीकर की अपूर्वा और जैसलमेर की तनुजा खत्री ने भी बेहतरीन अंक लाकर न केवल अपने माता-पिता का, बल्कि पूरे राजस्थान का नाम रौशन किया है. इन तीनों को इतने शानदार अंक मिले हैं कि मार्कशीट देखकर हर कोई दंग रह जाएगा. 

सीबीएसई 12वीं कक्षा में जयपुर की रिया सहगल ने भी 99.40 प्रतिशत, अपूर्वा ने 99.40 प्रतिशत और जैसलमेर की बेटी तनुजा खत्री ने 97% अंक प्राप्त किए हैं. रिया और अपूर्वा ने तीन विषयों में 100 में से 100 अंक लाकर सबको चौंका दिया है जबकि तनुजा खत्री ने दो विषयों में 100 में से 100 अंक प्राप्त किए हैं.

 

 

रिया सहगल: जयपुर की रहने वाली रिया सहगल की माता का नाम ममता और पिता का नाम योगेश सहगल है. वह जयपुर के सांगानेर स्थित रावत पब्लिक स्कूल की छात्रा हैं. रिया ने कुल 500 में से 497 अंक हासिल किए हैं. इस हिसाब से उनकी 99.40% बनी है. रिया ने 100 में से अंग्रेजी में 98 और भूगोल में 99 अंक हासिल किए हैं. इनके अलावा बाकी सभी विषयों में रिया ने पूरे में से पूरे अंक पाए हैं.

रिया ने टॉप रैंकर्स में बनाई जगह

रिया ने 99.40% अंक प्राप्त करके संपूर्ण भारत के टॉप रैंकर्स में स्थान प्राप्त किया है. रावत पब्लिक स्कूल के साइंस, कॉमर्स और ह्यूमैनिटीज के 30 से अधिक बच्चों ने 90% से अधिक अंक प्राप्त किए हैं और 51 विद्यार्थियों ने 85% से अधिक अंक हासिल किए. रावत एजुकेशनल ग्रुप के चेयरमैन बी एस रावत ने छात्रा रिया सहगल और सफल होने वाले अन्य छात्रों को इस उपलब्धि पर बधाई दी है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

अपूर्वा करवा: अपूर्वा प्रिंस एकेडमी ऑफ हायर एजुकेशन की छात्रा हैं. अपूर्वा करवा ने इकोनॉमिक्स में 100, हिंद म्यूजिक वोकल में 100 और पेंटिंग में 100 में से 100 अंक हासिल किए हैं. इसी एकेडमी के अभय शर्मा ने 99.60 फीसदी अंक हासिल किया है. प्रिंस एकेडमी के चेयरमैन डॉ. पीयूष सुंडा ने कहा कि  6 स्टूडेंट ऐसे हैं जिन्होंने 99.00 से अधिक अंक हासिल किए हैं. जो स्टूडेंट इतने अंक लाए हैं उसके पीछे बच्चों शिक्षकों और पेरेंट्स का हाथ है. इसी बदौलत आज ये संभव होे पाया है. 

आगे CA की तैयारी करना चाहती हैं अपूर्वा

अपूर्वा ने इस खुशी को जाहिर करते हुए राजस्थान तक को बताया कि उसने कॉमर्स सब्जेक्ट चुना था जिसका मोटिव यही था कि वो आगे सीए की तैयारी करेगी. अपूर्वा ने कहा कि हॉस्टल में रहते हुए भी उसने कभी खुद पर किसी तरह का प्रेशर नहीं लिया बल्कि फ्री माइंड होकर अच्छे से स्टडी की. अपनी पढ़ाई की कन्टीन्यूटी को बनाए रखी जिसका परिणाम सबके सामने है. 

ADVERTISEMENT

तनुजा खत्री:  12वीं में 97% मार्क्स लाकर तनुजा ने जैसलमेर टॉप किया है. जिले में टॉप करने वाली तनुजा के पिता एक स्पेयर पार्ट्स की दुकान चलाते हैं. उसकी मां एक ग्रेजुएट हैं. दोनों को ही अपनी बेटी के इस अचीवमेंट पर बहुत ही गर्व है. तनुजा पहले रोजाना 4 घंटे पढ़ाई करती थीं, लेकिन टीना डाबी से प्रेरित होकर वे 6 घंटे रोजाना पढ़ाई करने लगीं. मोबाइल फोन, टीवी को एक साइड करके पढ़ाई को जारी रखा. CBSE 12th में आर्ट्स लिया और पढ़ाई कर जिले में टॉप कर गईं.

ADVERTISEMENT

टीना डाबी की तरह कलेक्टर बनना चाहती हैं तनुजा

तनुजा ने बताया कि जब उनके 10वीं में 92 फीसदी मार्क्स आए तब उसके लिए वो भी नॉर्मल ही था. जब जैसलमेर में 2016 बैच की UPSC टॉपर कलेक्टर टीना डाबी थीं तब मन में एक ही सपना आया कि टीना डाबी की तरह ही बनना है. उनका काम करने का तरीका, बोलने का तरीका, कलेक्टर का व्यवहार, उनकी जिंदगी के बारे में पढ़कर मन में एक बात घर कर गई कि इनकी तरह ही बनना है. तनुजा बताती हैं कि उन्होंने टीना डाबी की तरह कलेक्टर बनने का सपना देखने के बाद अपनी मेहनत को दुगुना कर दिया.

कंटेंट: राजस्थान तक के लिए सीकर से सुशील कुमार जोशी और जैसलमेर से विमल भाटिया की रिपोर्ट

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT