RBSE Result 2024 Topper: सीकर की डिम्पल को 12वीं में मिले 98.60% नंबर, मार्कशीट देखकर चौंक जाएंगे

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

तस्वीर: राजस्थान तक.
social share
google news

Rajasthan Board 12th Result Dimpal Marksheet: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE 12th result 2024) ने  सोमवार को 12वीं कक्षा (RBSE Class 12th result) के  के परिणाम जारी कर दिए. परिणाम जारी होते ही सीकर में डिंपल की चर्चा जोरों पर होने लगी. वजह है डिंपल के मार्क्स. डिंपल ने 12वीं साइंस स्ट्रीम में 98.60 प्रतिशत अंक हासिल किया है. डिंपल को 3 विषयों में 99,  एक में 100 और एक में 96 नंबर मिले हैं. डिंपल को 500 में से 493 अंक मिले हैं. 

उत्तीर्ण प्रतिशत के मामले में एक बार फिर लड़कियों ने लड़कों को पछाड़ दिया है. सीकर की डिम्पल ने भी 98.60 प्रतिशत अंक लाकर अपने माता-पिता और जिले का नाम रौशन किया है. डिम्पल ने मार्कशीट (Topper Dimpal Marksheet) में जो अंक हासिल किए हैं वो देखकर हर कोई हैरान रह जाएगा.

98.60 प्रतिशत पाने वाली डिम्पल किसान परिवार से ताल्लुक रखती हैं. उनके पिता केशर देव ड्राइवर हैं और उनकी माता संतोष देवी गृहिणी हैं. डिम्पल ने 100 में से हिंदी में 96 अंक, अंग्रेजी, फिजिक्स और कैमिस्ट्री में 99 और गणित में पूरे 100 अंक हासिल किए हैं. डिम्पल को पढ़ाई के साथ-साथ टीवी देखना और आउटडोर गेम्स खेलना भी पसंद हैं.

माता-पिता और बड़ी बहन ने किया सबसे ज्यादा मोटिवेट

अपनी सफलता को लेकर डिम्पल ने 'राजस्थान तक' के लिए इंटर्न कर रहे मुकेश कुमार को बताया, "इस मुकाम को हासिल करने के लिए मम्मी और पापा और बड़ी बहन ने मुझे सबसे ज्यादा मोटिवेट किया. जब सेशन शुरू हुआ तो मैंने शुरू से ही पांचों सब्जेक्ट्स को बराबर टाइम दिया. इसके साथ ही मैं सभी विषयों का बार-बार रिवीजन करती रही."

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

यहां देखिए डिम्पल की मार्कशीट

डिम्पल ने अच्छे मार्क्स लाने के लिए स्टूडेंट्स को दिए टिप्स

अच्छे मार्क्स लाने के लिए स्टूडेंट्स को टिप्स देते हुए डिम्पल ने बताया कि शुरू से जो बच्चे पढ़ने लग जाते हैं उन पर लास्ट में ज्यादा बर्डन नहीं होता और वे आराम से सारा सिलेबस कवर कर लेते हैं. किसी भी विषय को बीच में नहीं छोड़ना चाहिए. अगर किसी एक भी सब्जेक्ट को छोड़ देंगे तो फिर रिजल्ट कम ही आता है. हमारे नंबर कम आने का कारण एक ही है कि हम शुरू से नहीं पढ़ते. 

IAS दिव्या तंवर को मानती हैं रोल मॉडल

डिम्पल आगे जाकर सिविल सर्विसेज की तैयारी करके आईएएस बनना चाहती हैं. वह आईएएस दिव्या तंवर को अपना रोल मॉडल मानती हैं. डिम्पल ने बताया, "दिव्या तंवर भी मेरी तरह मिडिल क्लास से थी. जिन्होंने ग्रेजुएशन के बाद सिविल सर्विस की तैयारी की. उन्हें फर्स्ट अटेम्प्ट में आईपीएस मिला और बाद में वह सेकंड अटेम्प्ट में आईएएस बन गईं."

ADVERTISEMENT

कंटेंट: राजस्थान तक के लिए इंटर्न कर रहे मुकेश कुमार

ADVERTISEMENT

 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT