Bagidora Assembly by-election : बागीदौरा उपचुनाव में बीजेपी को तगड़ा झटका, BAP के जयकृष्ण पटेल जीते

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

Rajasthantak
social share
google news

Bagidora Assembly by-election : बागीदौरा विधानसभा उपचुनाव में भारतीय आदिवासी पार्टी (BAP) के जयकृष्ण पटेल जीत गए हैं. यहां प्रत्याशी सुभाष तांबोलिया के हारने के बाद बीजेपी को तगड़ा झटका लगा है. इससे पहले बागीदौरा सीट से महेंद्रजीत सिंह मालवीय ने विधानसभा चुनाव जीता था. लेकिन उनके कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल होने के बाद यह सीट खाली हो गई थी. यहां से कांग्रेस प्रत्याशी कपूर सिंह भी मैदान में थे लेकिन कांग्रेस ने भारतीय आदिवासी पार्टी को समर्थन दे दिया था.

चुनाव आयोग की साइट के अनुसार, जय कृष्ण पटेल अपनी निकटत्तम प्रतिद्वंद्वी बीजेपी के सुभाष तांबोलिया से 51,434 वोटों से आगे चल रहे हैं. 31वें दौर की मतगणना के बाद जय कृष्ण पटेल को 122573 मत मिले जबकि सुभाष तांबोलिया ने 71139 मत हासिल किए. 

 

 

मालवीय ने खोया अपना गढ़!

बागीदौरा को वागड़ के कद्दावर नेता महेंद्रजीत सिंह मालवीया का गढ़ माना जाता है. यहां से बीजेपी के हारने का मतलब है कि मालवीय का गढ़ उनके हाथ से निकल गया है. इसके साथ ही महेंद्रजीत सिंह मालवीय लोकसभा चुनाव भी हारने जा रहै हैं. बांसवाड़ा सीट से उनके प्रतिद्वंदी राजकुमार रोत बड़े अंतर से उनसे आगे चल रहे हैं.

2008-2023 तक लगातार जीतते रहे मालवीय 

अगर बागीदौरा सीट का इतिहास देखें तो यहां सर्वाधिक चार बार 2008 से 2023 तक कांग्रेस के टिकट पर महेंद्रजीतसिंह मालवीय ने जीत दर्ज की थी. इस साल मालवीय ने पार्टी और बागीदौरा सीट दोनों को छोड़ दिया और भाजपा में शामिल हो गए. लेकिन उनका ये दांव उलटा पड़ गया और नतीजे उम्मीद के मुताबिक नहीं रहे. वह अपनी सीट और गढ़ दोनों गंवा बैठे.

यह भी पढ़ें...

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT