Rajasthan में किसानों की नाराजगी से BJP ने गंवाई 11 सीटें? CSDS के ताजा सर्वे में चौंकाने वाला खुलासा

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

Rajasthantak
social share
google news

Why bjp lost 11 seats in Rajasthan: साल 2014 और 2019 के लोकसभा चुनावों (Loksabha Election 2024) में राजस्थान की सभी 25 सीटों पर जीत दर्ज करने वाली बीजेपी (BJP) ने इस बार के लोकसभा चुनावों में 25 में से 11 सीटें गंवा दी. चुनाव परिणामों से पहले बीजेपी को ये लग रहा था कि प्रदेश में एक-दो सीटें फंस सकती है लेकिन इतने बुरे प्रदर्शन की किसी को उम्मीद नहीं थी. अब इस हार को लेकर पार्टी में लगातार मंथन चल रहा है. इस बीच एक लेटेस्ट सर्वे ने बताया है कि राजस्थान (Rajasthan News) में बीजेपी महज 14 सीटों पर ही क्यों सिमट गई?

लोकनीति-सीएसडीएस के लेटेस्ट सर्वे (Lokniti-CSDS Latest Survey) ने बताया है कि राजस्थान में किसानों के गुस्से (Farmers Angry in Rajasthan) के चलते बीजेपी को बड़ा नुकसान पहुंचा है. सर्वे में सामने आया है कि 46 फीसदी किसानों ने कांग्रेस को जबकि बीजेपी को महज 45 फीसदी किसानों ने ही वोट किया है.

किसानों के अलावा बाकी मतादाताओं में से 39 प्रतिशत ने कांग्रेस को जबकि 51 फीसदी ने बीजेपी को वोट दिया है. इससे पता चलता है कि नॉन फार्मर्स के वोट पाने में बीजेपी कांग्रेस से काफी आगे है जबकि किसानों का वोट पाने में बीजेपी पिछड़ गई है.

सीपी जोशी ने आरक्षण से जुड़ी अफवाह को बताया वजह

हार के कारणों पर हुई बीजेपी की समीक्षा बैठक के बाद प्रदेशाध्यक्ष सीपी जोशी ने कहा था कि अलग-अलग सीटों पर हार के अलग-अलग कारण सामने आए हैं. लेकिन मुख्य कारण यह है कि कांग्रेस ने आरक्षण खत्म करने और संविधान बदलने का भ्रम फैलाया, जिससे पार्टी को काफी नुकसान उठाना पड़ा. इसके साथ ही उन्होंने कहा था कि किसान आंदोलन के चलते भी लोगों में बीजेपी को लेकर नाराजगी थी.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

यह भी पढ़ें: झुंझुनूं भाजपा प्रत्याशी शुभकरण चौधरी का बड़ा बयान, बोले- अग्निवीर योजना के कारण हारा चुनाव

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT