Harish chandra meena Tonk-Sawai Madhopur Result: टोंक-सवाई माधोपुर में कांग्रेस की वापसी, सचिन पायलट के स्ट्राइक रेट ने चौंकाया!

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

Rajasthantak
social share
google news

Tonk-Sawai Madhopur Lok Sabha Seat Results: टोंक-सवाई माधोपुर में लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे सामने आ गए हैं. यहां कांग्रेस के हरीश चंद्र मीणा चुनाव जीत गए हैं. उन्होंने बीजेपी प्रत्याशी सुखबीर सिंह जौनापुरिया को 64949 वोटों के बड़े अंतर से हराया है. वहीं बीजेपी प्रत्याशी सुखबीर सिंह जौनापुरिया ने हार के बाद कहा है कि उन्हें जनादेश स्वीकार है. बता दें कि इस सीट पर लोकसभा चुनाव 2019 में सुखबीर सिंह जौनापुरिया ने कांग्रेस के प्रत्याशी नमो नारायण को 1 लाख 11 हजार 291 वोटों से हराया था. 
 

टोंक सवाई-माधोपुर में कांग्रेस की जीत ने सभी को चौंकाकर रख दिया है. इसका श्रेय कांग्रेस नेता सचिन पायलट को दिया जा रहा है. दरअसल, राजस्थान में जो सीटें कांग्रेस ने जीती हैं उनमें ज्यादातर वो सीटें हैं जहां सचिन पायलट के समर्थक चुनाव लड़े थे और पायलट ने उनके लिए जमकर प्रचार किया था. 

 

 

अनिल चोपड़ा को कम वोटों से मिली हार

दौसा से मुरारी लाल मीणा, टोंक-सवाईमाधोपुर से हरीश मीणा, करौली-धौलपुर से भजन लाल जाटव, भरतपुर से संजना जाटव, झुंझुनूं से बृजेंद्र ओला और गंगानगर से कांग्रेस के कुलदीप इंदौरा ने बड़ी जीत दर्ज की है. इनके अलावा जयपुर ग्रामीण से अनिल चोपड़ा को बेहद कम वोटों से हार का सामना करना पड़ा है. ऐसे में इन सीटों पर कांग्रेस की विजय के बाद प्रदेश में सचिन पायलट का कद बढ़ सकता है.

2024 के नतीजे

पार्टी उम्मीदवार का नाम प्राप्त वोटों की संख्या
बीजेपी सुखबीर सिंह जौनापुरिया 558814 
कांग्रेस हरीश चंद्र मीणा 623763
नोटा   8177 

क्या थे 2019 के नतीजे 

लोकसभा चुनाव 2019 के परिणाम में टोंक-सवाई माधोपुर सीट से बीजेपी के प्रत्याशी सुखबीर सिंह जौनापुरिया ने कांग्रेस के प्रत्याशी नमोनारायण को 1 लाख 11 हजार 291 वोट से से हराया था. जो बहुत बड़ा मार्जिन था. सुखबीर सिंह जौनापुरिया को 6,44,319 वोट मिले थे, जबकि कांग्रेस के नमोनारायण  को 5,33,028 वोट मिले थे. 2014 में सुखबीर सिंह जौनापुरिया ने यहां पर कांग्रेस प्रत्याशी मोहम्मद अज़हरुद्दीन को हराया था.

यह भी पढ़ें...

पार्टी उम्मीदवार का नाम प्राप्त वोटों की संख्या
बीजेपी सुखबीर सिंह जौनापुरिया 6,44,319 
कांग्रेस नमोनारायण 5,33,028
नोटा   8974

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT