कांग्रेस का ये फैसला लोकसभा चुनाव में न पड़ जाए भारी! क्या पायलट को लेकर गुर्जर फिर से नाराज?

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

कांग्रेस का ये फैसला लोकसभा चुनाव में पड़ जाएगा भारी! क्या पायलट को लेकर गुर्जर फिर से नाराज?
कांग्रेस का ये फैसला लोकसभा चुनाव में पड़ जाएगा भारी! क्या पायलट को लेकर गुर्जर फिर से नाराज?
social share
google news

Sachin Pilot News: कांग्रेस ने पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट को छत्तीसगढ़ का प्रभारी बनाकर सबको चौंका दिया. पार्टी के इस फैसले के बाद सियासी गलियारों में हलचल मच गई. चर्चाएं हैं कि कांग्रेस (Congress) ने यह फैसला प्रदेश में अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) और सचिन पायलट की गुटबाजी को समाप्त करने के लिए लिया है. क्योंकि ये माना जा रहा था कि इसी गुटबाजी के चलते राजस्थान में कांग्रेस को हार का मुंह देखना पड़ा है. लेकिन अब सवाल ये खड़ा हो गया है कि कहीं कांग्रेस का यह फैसला उन्हें लोकसभा चुनाव (Loksabha Election 2024) में भारी ना पड़ जाए?

गौरतलब है कि राजस्थान में साल 2014 और 2019 के लोकसभा चुनावों में कांग्रेस को करारी हार का सामना करना पड़ा था. दोनों ही बार कांग्रेस को 25 में से जीरो सीट मिली. 2019 में तो प्रदेश में कांग्रेस की ही सरकार थी. इसके बावजूद लोकसभा चुनाव में कुछ भी हासिल नहीं हुआ. ऐसे में सचिन पायलट को राजस्थान से दूर करना कांग्रेस के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है. क्योंकि सचिन पायलट की युवाओं में तगड़ी लोकप्रियता है और वह कांग्रेस के एक बड़े चेहरे हैं.

कांग्रेस को मिलेगा गुर्जर समाज का साथ?

एक तरफ सचिन पायलट को नेता प्रतिपक्ष और पीसीसी चीफ बनाने जाने की चर्चाएं चल रही थीं. वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस ने पायलट को छत्तीसगढ़ का प्रभारी बनाकर गुर्जर समाज को एक बार फिर से झटका दे दिया है. माना जा रहा था कि सचिन पायलट को सीएम नहीं बनाए जाने से नाराज गुर्जर समाज ने विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को वोट नहीं दिया जिसकी वजह से उसे हार का सामना करना पड़ा. लेकिन अब पायलट को छत्तीसगढ़ का प्रभारी बनाने से गुर्जर समाज में यही मेसेज जा रहा है कि पायलट को राजस्थान से दूर किया जा रहा है. ऐसे में यह बड़ा सवाल है कि क्या कांग्रेस लोकसभा चुनाव में गुर्जर समाज को साध पाएगी या नहीं? क्योंकि इस बात की आशंका है कि कांग्रेस के इस फैसले से गुर्जर समाज में नाराजगी और बढ़ सकती है.

सत्यपाल मलिक ने भी पायलट को बताया था हार का जिम्मेदार

जम्मू कश्मीर के राज्यपाल रहे सत्यपाल मलिक ने एक यूट्यूब चैनल को दिए इंटरव्यू में राजस्थान में कांग्रेस की हार का जिम्मेदार सचिन पायलट को बताया था. उन्होंने कहा था, “गुर्जर बेल्ट में सचिन पायलट ने खुलकर गहलोत को हराने की बात कही थी. यह भी कहा था कि गुर्जर नेता को सीएम नहीं बनने दिया गया. इसलिए गुर्जर समाज ने बदला लेने के लिए बीजेपी को वोट दे दिया. गुर्जरों का एक फीसदी वोट भी कांग्रेस को नहीं मिला.”

यह भी पढ़ें...

यह भी पढ़ें:

Video: PM मोदी को लेकर नए सीएम भजनलाल से हो गई ऐसी गलती कि सोशल मीडिया पर हुए ट्रोल

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT