Exit Poll 2024: नतीजों से पहले ही पता लग जाएगा किसकी बन रही है सरकार? जानें कैसे तैयार होता है एग्जिट पोल

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

Rajasthantak
social share
google news

राजस्थान में लोकसभा चुनाव (loksabha election 2024) के लिए मतदान संपन्न हो चुके हैं. अगर पूरे देश की बात की जाए तो 6 चरणों के मतदान संपन्न हो चुके हैं और अंतिम चरण का मतदान बाकी है. सातवें चरण में एक जून को 57 सीटों पर वोट डाले जाएंगे इसके बाद 4 जून को चुनाव के नतीजे जारी होंगे. लेकिन नतीजों से पहले एक जून को ही इस बात का अंदाजा लग जाएगा कि देश में किसकी सरकार बनने जा रही है. इसके साथ ही यह भी पता लग जाएगा कि राजस्थान (rajasthan loksabha election) की 25 लोकसभा सीटों में से किस पार्टी को कितनी सीटों पर जीत मिल रही है.

दरअसल, एक जून को 6 बजे मतदान खत्म होने के बाद कई एजेंसियां एग्जिट पोल (exit poll 2024) जारी करेगी जिससे अनुमान लग जाएगा कि एनडीए या इंडिया गठबंधन में से किसकी सरकार बनने जा रही है? 1 जून को 6 बजे बाद Rajasthan Tak भी अपने पाठकों के लिए सभी एग्जिट पोल के नतीजे दिखाएगा. 

 

 

एग्जिट पोल क्या होता है?

एग्जिट पोल एक तरह का चुनावी सर्वे है जो मतदान के दिन किया जाता है. इसे मतदान के बाद ही जारी किया जाता है. अगर चुनाव कई चरणों में हो रहा हो तो सभी चरण के मतदान खत्म होने के बाद ही एग्जिट पोल के नतीजे जारी होते हैं. क्योंकि हार-जीत का गणित सामने आने पर दूसरी सीटों की पोलिंग पर इसका असर पड़ने की संभावना रहती है. इसलिए चुनाव आयोग की गाइडलाइन के मुताबिक, एग्जिट पोल तब तक जारी नहीं होता जब तक सभी चरणों के मतदान संपन्न न हो जाए. 

एग्जिट पोल के नतीजे कैसे किए जाते हैं तैयार?

एग्जिट पोल मतदान के दौरान मतदाओं के बीच किया गया एक सर्वे होता है. इसमें मतदान करने के बाद बाहर निकले लोगों से यह जानने की कोशिश की जाती है कि उन्होंने किस पार्टी को वोट दिया है? इससे जानने की कोशिश की जाती है कि किसके पक्ष में वोट पड़ रहा है और किस पार्टी का पलड़ा भारी है? मीडिया संस्थान या एग्जिट और ओपिनियन पोल जारी करने वाली एजेंसियों के लोग पोलिंग बूथों पर लोगों से ये सवाल कर एक डेटा इकट्‌ठा करते हैं. इसके आधार पर ही एग्जिट पोल के नतीजे दिखाए जाते हैं.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

ओपिनियन पोल से कितना अलग है एग्जिट पोल?

एग्जिट पोल मतदान के दिन किए जाते हैं जबकि ओपिनियन पोल चुनाव से पहले किए जाते हैं. एग्जिट पोल में केवल मतदान करने वाले लोगों से सवाल किए जाते हैं. जबकि ओपिनियन पोल में सभी लोगों को शामिल किया जा सकता है, भले ही वो वोटर हों या नहीं. कहते हैं जैसे-जेसे वोटिंग की तारीख करीब आती है मतदाताओं का मन बदलता रहता है. यानी वोटिंग तक वे मतदाता भी अपना मन बदल सकते हैं जिन्होंने ओपिनियन पोल में किसी उम्मीदवार के बारे में नाराजगी जताई थी. ऐसे में एग्जिट पोल के नतीजे ओपिनियन पोल से ज्यादा सटीक माने जाते हैं.

इन टीवी चैनल्स और एजेंसीज के सर्वे रहते हैं चर्चा में

इंडिया टुडे एक्सिस माय इंडिया
एबीपी-सी वोटर
टाइम्स नाऊ
न्यूज24 टुडे चाणक्या
इंडिया टीवी
जी न्यूज
न्यूजएक्स-नेता
रिपब्लिक-जन की बात
सीएसडीएस
न्यूज18-आईपीएसओएस

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT