INDIA alliance Winning Seats in Rajasthan Exit Poll 2024: राजस्थान में पलट गया खेल? इंडिया गठबंधन की बल्ले-बल्ले, बीजेपी की बढ़ गई मुश्किल!

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

Rajasthantak
social share
google news

INDIA alliance Winning 00 Seats in Rajasthan Exit Poll 2024: राजस्थान में 19 अप्रैल और 26 अप्रैल को दो चरणों में लोकसभा चुनाव के लिए मतदान हुआ. आगामी 4 जून को चुनावी परिणाम भी घोषित हो जाएंगे. इससे पहले ही आज 1 जून को एग्जिट पोल आ गए हैं. कई एग्जिट पोल में देशभर में एनडीए के लिए बहुमत का दावा किया जा रहा है. वहीं, राजस्थान की 25 सीटों को लेकर भी इन पोल्स में चौंकाने वाले दावे किए गए हैं.

बता दें कि इस बार कांग्रेस ने सभी 25 सीटों पर चुनाव ना लड़ते हुए गठबंधन के सहयोगी दलों के लिए भी सीटें छोड़ी थी. नागौर में आरएलपी के मुखिया हनुमान बेनीवाल अलायंस के प्रत्याशी के तौर पर मैदान में थे. जबकि बांसवाड़ा-डूंगरपुर लोकसभा सीट से भारत आदिवासी पार्टी के उम्मीदवार राजकुमार रोत को कांग्रेस ने समर्थन दिया. हालांकि पार्टी की घोषणा के बावजूद भी लोकसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी अरविंद डामोर ने नामांकन वापस नहीं लिया और चुनाव लड़ा. जिसके बाद इस सीट पर मुकाबला त्रिकोणीय ही बना रहा. 

यहां जाने एग्जिट पोल में इंडिया गठबंधन को कितनी सीटें? 

इंडिया टुडे माय एक्सिस एग्जिट पोल के मुताबिक कांग्रेस को 5 से 7 सीटों का अनुमान जाहिर किया गया है. इस सर्वे में बीजेपी को 16-19 सीटें बताई जा रही है. जबकि एबीपी-सी वोटर के मुताबिक बीजेपी को 21-23 और कांग्रेस को 2-4 सीटे, चाणक्य के सर्वे में बीजेपी को 19-25, कांग्रेस के लिए 00-04 और अन्य के लिए 2, न्यूज-18 के सर्वे में बीजेपी को 18-23 और कांग्रेस को 2-7, इंडिया टीवी-सीएनएक्स के मुताबिक बीजेपी को 21-23 और कांग्रेस 2-4 सीटें बताई जा रही है. टीवी 9- पोलस्ट्रेट में बीजेपी 19, कांग्रेस 5 और अन्य को 1 सीटों का दावा किया गया है. 

यह भी पढ़ें...

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT