India TV CNX Exit Poll: राजस्थान की 25 सीटों पर किसकी होगी जीत? एग्जिट पोल के आंकड़ों में बीजेपी को नुकसान

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

Rajasthantak
social share
google news

लोकसभा चुनाव 2024 में सभी सात चरणों का मतदान हो चुका है और अब सभी को 4 जून के नतीजों का इंतजार है. लेकिन इससे पहले एग्जिट पोल (exit poll 2024) के नतीजों ने सभी को चौंका दिया है. राजस्थान को लेकर भी एग्जिट पोल के आंकड़े काफी हैरान करने वाले हैं. इसमें बीजेपी को तगड़ा झटका लगने और कांग्रेस के लिए राहत की खबर है. इंडिया टीवी CNX के एग्जिट पोल में भी राजस्थान में बीजेपी (BJP) को नुकसान होता हुआ दिखाया गया है.
 

पिछले दो लोकसभा चुनावों में सभी 25 सीटों पर एनडीए ने जीत दर्ज की थी और कांग्रेस महज जीरो सीट पर सिमट गई थी. इस बार कहा जा रहा है कि कांग्रेस यहां अपनी खोई हुई कुछ जमीन वापस हासिल करेगी. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी कहा है कि राजस्थान की एक-दो सीटों पर बीजेपी पीछे रह सकती है.

 

 

किसको कितनी सीटें?

इंडिया टीवी CNX के एग्जिट पोल की मानें तो राजस्थान की 25 लोकसभा सीटों में से बीजेपी को 21 से 23 सीटें मिल सकती हैं. वहीं, कांग्रेस 2-4 सीटों पर जीत हासिल कर सकती है.

ऐसा रहा था 2019 का चुनावी परिणाम

2019 और 2014 में हुए लोकसभा चुनावों में राजस्थान की सभी 25 सीटों पर बीजेपी ने जीत हासिल की थी. 2019 में नागौर लोकसभा सीट पर बीजेपी समर्थित हनुमान बेनीवाल (आरएलपी) को जीत हासिल हुई थी और अन्य सभी 24 सीटों पर बीजेपी प्रत्याशी चुने गए थे. वहीं, इस बार भी सभी सीटों पर बीजेपी अपनी जीत का दावा कर रही है. लेकिन कांग्रेस के दावे और कुछ सीटों पर निर्दलियों की चुनौती ने नतीजों को दिलचस्प बना दिया है.

यह भी पढ़ें...

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT