Mood of the nation Survey: राजस्थान समेत जिन राज्यों में BJP जीती वहां लोकसभा के सर्वे चौंकाने वाले

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

Rajasthantak
social share
google news

देश के 5 विधानसभा चुनावों के बाद अब लोकसभा चुनाव की बारी है. पांच विधानसभा चुनावों में राजस्थान समेत हिंदी पट्‌टी के 3 राज्यों में तमाम अटकलों पर विराम लगाते हुए बीजेपी ने बाजी मारी. अब लोकसभा में जनता का क्या है मूड? क्या राम मंदिर, धारा 370 जैसे फैसलों का पड़ेगा असर? क्या पीएम मोदी की फिर हो जाएगी वापसी या BJP कोई नया चेहरा देगी. क्या INDIA गठबंधन मारेगी बाजी फिर कौन बनेगा PM? इन तमाम सवालों पर इंडिया टुडे और सी-वोटर ने देश का मिजाज यानी ‘मूड ऑफ द नेशन’ सर्वे किया. इस सर्वे के ताजा परिणाम चौंकाने वाले हैं.

सर्वे रिजल्ट के मुताबिक यदि आज की तरीख में चुनाव हो जाए तो कुल 543 सीटों में से 335 सीटों के साथ बीजेपी प्लस बहुमत के पार पहुंचती दिख रही है. वहीं INDIA गठबंधन को 166 सीटें मिलती हुई दिख रही हैं. 42 सीटें अन्य के खाते में जा सकती हैं.

राजस्थान समेत 3 राज्यों में BJP का बोलबाला

राजस्थान में बीजेपी इस बार क्लीन स्वीप करती दिख रही है. वर्ष 2019 में बीजेपी को 25 में से 24 सीटें मिली थीं. वहीं एक सीट आरएलपी के खाते में गई थी. आरएलपी भी एनडीए की सहयोगी पार्टी थी जिसने किसान आंदोलन में गठबंधन से खुद को अलग कर लिया. इस बार बीजेपी सभी 25 सीटों पर क्लीन स्वीप करती दिख रही है. 2019 में बीजेपी को 59.1 फीसदी वोट मिले थे. बेनीवाल की पार्टी को 2.1 फीसदी और यूपीए का वोट शेयर 34.6 फीसदी था. वहीं इस बार इस बार भी यूपीए का खाता नहीं खुलने जा रहा है.

छत्तीसगढ़ में बीजेपी का दबदबा

छत्तीसगढ़ में इस बार बीजेपी को 11 में से 10 सीटें मिलती हुई दिख रही हैं. 2019 में बीजेपी ने यहां की 11 में से 9 सीटें हासिल की थीं. यहां कांग्रेस को महज एक सीट पर ही जीत मिलती दिख रही है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

मध्य प्रदेश में दबदबा बरकरार

एमपी में बीजेपी को 29 सीटों में से 27 पर जीत मिलती दिख रही है. वर्ष 2019 में यहां बीजेपी ने 28 सीटें जीती थीं. इस बार एक सीट का नुकसान होते दिख रहा है. यहां कांग्रेस को महज 2 सीटों पर ही संतोष करना पड़ रहा है.

हिंदी बेल्ट में BJP और दक्षिण में INDIA का दिख रहा दम

देखा जाए तो हिंदी बेल्ट में बीजेपी भारी पड़ती दिख रही है. इस पट्‌टी में यूपी, बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, दिल्ली के अलावा गुजरात, महाराष्ट्र, हरियाणा, हिमाचल, उत्तराखंड में बीजेपी INDIA गठबंधन और दूसरी पार्टियों पर भारी पड़ती नजर आ रही है. वहीं दक्षिण भारत के पांच राज्य केरल, तमिलनाडु, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना की कुल 129 लोकसभा सीटों पर ‘इंडिया’ गठबंधन को बड़ा फायदा मिलता दिख रहा है. बीजेपी+ को कर्नाटक छोड़कर बाकी कहीं कुछ खास फायदा नहीं दिख रहा है.

ADVERTISEMENT

यहां देखें सर्वे का पूरा रिजल्ट

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें:

अब होगा भजनलाल सरकार का बड़ा इम्तिहान? बीजेपी के लिए खतरे की घंटी है ये आंकड़ें!

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT