News 18 exit poll results : राजस्थान में कांग्रेस को 10 साल बाद इन सीटों पर मिल सकती है गुड न्यूज, एग्जिट पोल ने चौंकाया!

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

तस्वीर: राजस्थान तक.
social share
google news

News 18 exit poll results : करीब दो महीने तक चले लोकसभा चुनाव 2024 (loksabha election results 2024) का 1 जून को अंतिम चरण के मतदान के साथ समापन हो गया. अंतिम चरण की वोटिंग के बाद एग्जिट पोल्स (exit polls 2024) भी जारी किए गए. ज्यादातर एग्जिट पोल ने केंद्र में फिर से एनडीए की सरकार बनने की बात कही है, लेकिन बीजेपी का गढ़ कहने जाने वाले हिंदी पट्टी के कुछ राज्यों में बीजेपी को नुकसान हो सकता है. इन राज्यों में राजस्थान भी शामिल है जहां कांग्रेस को 10 साल बाद कुछ सीटों पर खुशखबरी मिल सकती है. News 18 एग्जिट पोल के आंकड़ों में ऐसा ही दावा किया गया है.

News 18 एग्जिट पोल के आंकड़ों के मुताबिक, राजस्थान में 25 सीटों में से बीजेपी को 18-23 और कांग्रेस को 2-7 सीटें मिल सकती हैं. अगर कांग्रेस राजस्थान में कुछ सीटें जीतती है तो पिछले 10 साल में पहली बार होगा जब प्रदेश में वह खाता खोल पाएगी. क्योंकि पिछले दो लोकसभा चुनावों में कांग्रेस महज जीरो सीट पर ही सिमट गई थी.

 

 

इन सीटों पर बताई जा रही है कांग्रेस की मजबूत स्थिति

राजनीतिक विश्लेषकों की मानें तो राजस्थान में बीजेपी बाड़मेर, झुंझुनूं, सीकर, चूरू हार सकती है, इन सीटों पर कांग्रेस की स्थिति मजबूत बताई जा रही है. वहीं नागौर और टोंक में दोनों पार्टियों के बीच कांटे की टक्कर बनी हुई है.

ये एग्जिट पोल कांग्रेस को दे रहे 5 से ज्यादा सीटें

इंडिया टुडे माय एक्सिस एग्जिट पोल के मुताबिक कांग्रेस को 5 से 7 सीटों का अनुमान जाहिर किया गया है. इस सर्वे में बीजेपी को 16-19 सीटें बताई जा रही है. जबकि न्यूज-18 के सर्वे में बीजेपी को 18-23 और कांग्रेस को 2-7, टीवी 9- पोलस्ट्रेट में बीजेपी 19, कांग्रेस 5 और अन्य को 1 सीटों का दावा किया गया है. 

यह भी पढ़ें...

यह भी पढ़ें:

Rajasthan Exit Poll : फलोदी सट्‌टा बाजार ने BJP, रविंद्र भाटी और बेनीवाल को दिया झटका, दावे चौंकाने वाले

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT