Rajasthan Assembly Elections 2023: राजस्थान में कांग्रेस के 120 नाम फाइनल, भाजपा का दो लिस्ट पर फैसला जल्द!

Himanshu Sharma

ADVERTISEMENT

Rajasthan Assembly Elections 2023: राजस्थान में कांग्रेस के 120 नाम फाइनल, भाजपा का दो लिस्ट पर फैसला जल्द!
Rajasthan Assembly Elections 2023: राजस्थान में कांग्रेस के 120 नाम फाइनल, भाजपा का दो लिस्ट पर फैसला जल्द!
social share
google news

Rajasthan Assembly Elections 2023: राजस्थान में चुनावी घमासान के बीच भाजपा ने अपनी पहली लिस्ट जारी कर दी है. तो दूसरी व तीसरी लिस्ट के लिए जल्द ही भाजपा केंद्रीय चुनाव समिति (BJP CEC Meeting) की बैठक होगी. जिसमें अन्य सीटों पर प्रत्याशियों के नाम फाइनल होंगे. दूसरी तरफ कांग्रेस (Rajasthan Congress First List) भी प्रत्याशियों के नाम फाइनल करने में लगी है. सूत्रों की मानें तो कांग्रेस आलाकमान की तरफ से 115 से 120 सीटों पर नाम फाइनल हो चुके हैं. कांग्रेस (Rajasthan Congress) ज्यादातर अपने विधायक मंत्री को चुनाव मैदान में उतर रही है. कांग्रेस कोई रिस्क नहीं लेना चाहती. इसलिए 2018 के प्रत्याशियों को फिर से चुनाव मैदान में उतरने की तैयारी चल रही है.

राजस्थान चुनाव पर पूरे देश की निगाहें टिकी हुई है. भाजपा राजस्थान पर सत्ता पाना चाहती है. इसके लिए देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व गृहमंत्री अमित शाह हर संभव प्रयास कर रहे हैं. तो दूसरी तरफ प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत कह चुके हैं कि हर हाल में वो राजस्थान में कांग्रेस की सरकार बनाएंगे. भाजपा ने प्रत्याशियों की पहली सूची जारी की. इसमें 41 नाम शामिल थे. भाजपा ने सात सांसदों को भी चुनाव मैदान में उतारा है. तो 13 तारीख या उसके आसपास भाजपा केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक फिर से होनी है. इसमें आगामी दो लिस्ट फाइनल होगी. दो लिस्ट में करीब 159 नाम फाइनल किए जाएंगे. सूत्रों की माने तो 20 अक्टूबर से पहले पार्टी सभी सीटों पर नाम फाइनल कर देगी. क्योंकि बीजेपी मध्य प्रदेश की तर्ज पर राजस्थान में भी सांसदों को टिकट दे रही है.

पुराने प्रत्याशियों पर भरोसा!

दूसरी तरफ कांग्रेस भी सोच समझकर प्रत्याशी चुनावी मैदान में उतरेगी. इसलिए 2018 के ज्यादातर प्रत्याशियों को फिर से मौका दिया जाएगा. शुरुआत में कांग्रेस विधायक व मंत्रियों के टिकट काटने की बात कह रही थी. लेकिन दूसरा बेहतर विकल्प नहीं होने के कारण पुराने लोगों को ही टिकट दिए जाने की चर्चा है. इस बार जुगाड़ व पहुंच लगाने वाले लोगों को मौका नहीं दिया जाएगा. तो दूसरी तरफ कांग्रेस कार्यकर्ताओं व नेताओं द्वारा भी विरोध के स्वर सुनाई देने लगे हैं.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

भाजपा में विरोध जमकर विरोध

भाजपा की सूची आने के बाद प्रदेश में अलग-अलग जगह पर भाजपा नेताओं का विरोध जारी है. कुछ जगह पर नेता रोते नजर आ रहे हैं. तो कुछ जगहों पर निर्दलीय चुनाव लड़ने का दम भर रहे हैं. ऐसे में साफ है कि भाजपा हो या कांग्रेस दोनों ही पार्टियों को अपने ही नेता व कार्यकर्ताओं के विरोध का सामना करना होगा. भाजपा नेताओं द्वारा किए जा रहे विरोध को कांग्रेस मुद्दा बना रही है. कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि 41 उम्मीदवारों को टिकट दिया है और 82 लोग इसके खिलाफ बगावत कर रहे हैं.

राजस्थान में चुनाव आयोग का बड़ा एक्शन, एक कलेक्टर और 3 जिलों के एसपी को हटाया

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT