Survey: इस बार किसकी सरकार? चुनाव से पहले बीजेपी-कांग्रेस दोनों के लिए ही खतरे की घंटी!

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

Rajasthantak
social share
google news

Opinion poll about rajasthan election 2023: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (ashok gehlot) सत्ता में वापसी के लिए हाल ही में 7 गारंटी दे चुके हैं. इससे पहले मंहगाई राहत कैंप से लेकर पूरे राज्य में दौरे के साथ वह दमखम दिखाने की तैयारी में हैं. लेकिन सीएम की इस तैयारी को बड़ा झटका लग सकता है. ऐसी स्थिति कई सर्वे (opinion poll) में सामने आ चुकी है. कांग्रेस के लिए परेशानी वाली बात यह है कि किसी भी सर्वे में पार्टी को बहुमत नजर नहीं आ रहा है. हालांकि दो सर्वे में बीजेपी के लिए भी परेशानी नजर आ रही है.

हाल ही में इंडिया टीवी (IndiaTV Opinion Poll Rajasthan) के सर्वे में बीजेपी को बहुमत मिलता दिख रहा है. सर्वे के मुताबिक मीणा, राजपूत, जाट, बनिया और ओबीसी बीजेपी के साथ दिखाई दे रहे हैं. वहीं, कांग्रेस को माली, भील, गुर्जर और जाटव वोटर्स का साथ मिलता हुआ नजर आ रहा है.

बीजेपी को पूर्ण बहुमत!

इंडिया टीवी-सीएनएक्स के ओपिनियन पोल में बीजेपी को बहुमत मिलता नजर आ रहा है. पोल के मुताबिक बीजेपी को 200 सीटों में 125 सीटें मिल रही है. वहीं कांग्रेस 72 सीटों पर सिमट रही है. कांग्रेस बहुमत से 23 सीटें दूर दिखाई दे रही है. वहीं अन्य के खाते में 3 सीटें मिल रही है.

ABP-C voter survey: कांग्रेस के लिए बुरी खबर

इधर, जुलाई में एबीपी सी-वोटर के सर्वे ने तमाम सर्वे से अलग संकेत बताए हैं. इस सर्वे में बीजेपी को जहां 109-119 सीटों पर लीड लेने की बात कही गई. वहीं, कांग्रेस को 78-88 सीटों पर ही सिमटने का दावा किया गया.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

IANS-Polstrat के सर्वे में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी

अगर बात IANS-Polstrat के सर्वे की करें तो इसमें कांग्रेस सरकार बनाती नजर आ रही है. पिछले महीने 1 से 13 सितंबर के बीच हुए सर्वे में सत्ता परिवर्तन होता नजर नहीं आ रहा है. यानी मतलब साफ है कि कांग्रेस की सरकार रिपीट होने की संभावना है. सत्ता में काबिज कांग्रेस पार्टी को 97 से 105 सीटें मिलने का अनुमान है. जबकि बीजेपी को 89-97 और बीएसपी को 0-4 सीटें मिलने की संभावना है.

Times Now ETG Opinion Poll ने भी बढ़ाई बीजेपी की चिंता!

टाइम्स नाऊ नवभारत ईटीजी के सर्वे की रिपोर्ट में दोनों पार्टियों के बीच कांटे की टक्कर नजर आ रही है. हालांकि बीजेपी और कांग्रेस के बीच बेहद कम सीटों का अंतर बताया गया है. खास बात यह है कि दोनों पार्टियों को ही 42 प्रतिशत से अधिक वोट मिलने की संभावना जताई गई है. सर्वे के मुताबिक बीजेपी को 95-105 सीट और कांग्रेस को 91-101 सीटें मिलने की संभावना है. दोनों पार्टियों के बीच वोट शेयर में 0.60 प्रतिशत से भी कम का अंतर है. वहीं अन्य पार्टियों को 15 प्रतिशत वोट शेयर के साथ 3-6 सीटें आने की उम्मीद हैं.

ADVERTISEMENT

इस Opinion poll में जानिए जातियों का गणित, कौनसी जाति बिगाड़ेगी बीजेपी-कांग्रेस का गणित? 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT