Rajasthan Election: राजस्थान में BJP के घोषणा-पत्र में क्या-क्या हो सकता है शामिल? सामने आई अहम जानकारी

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

Rajasthan Election: राजस्थान में BJP के घोषणा-पत्र में क्या-क्या हो सकता है शामिल? सामने आई अहम जानकारी
Rajasthan Election: राजस्थान में BJP के घोषणा-पत्र में क्या-क्या हो सकता है शामिल? सामने आई अहम जानकारी
social share
google news

Rajasthan Election: राजस्थान में चल रहे चुनावी घमासान के बीच कांग्रेस-बीजेपी अपने-अपने घोषणा-पत्र (BJP Manifesto Rajasthan) को बनाने में जुटी हैं. इसी बीच भाजपा के घोषणा से जुड़ी कुछ जानकारी सामने आई है. जिसमें बीजेपी अपने घोषणा पत्र में सभी वर्ग को साधने का प्रयास सकती है. किसानों की आय बढ़ाने से लेकर युवाओं को नौकरी देने तक के वादे किए जा सकते हैं. बीजेपी सालाना 20 से 30 हजार युवाओं को नौकरी देने के साथ ही वृद्धजनों, विधवा और विशेष योग्यजन को दिए जाने वाले भत्ते में बढ़ोतरी करने का वादा भी कर सकती है. बीजेपी घोषणा पत्र में 20 कैटिगरियां के तहत घोषणा कर सकती है. इनमें ईआरसीपी योजना, महिलाओं को सालाना 10 हजार के साथ बेटियों को उच्च शिक्षा के लिए भी मदद से जुड़ी कुछ घोषणा कर सकती है.

इस बार भाजपा अपने घोषणा पत्र में कृषि को प्राथमिकता भी दे सकती है. इसके लिए ऋण राहत आयोग की बेंच बनाई जा सकती है. एमएसपी खरीद की कमियां दूर करना, किसानों के लिए स्टार्टअप योजना व फंड की व्यवस्था करना, कृषि संसाधनों की योजना, सब्जी व फल उत्पादन 50 प्रतिशत बढ़ाने की योजना है.

एससी एसटी स्कॉलरशिप!

कृषि बिजली कनेक्शन की योजना, सोलर ऊर्जा को बढ़ाना महिला ऋण कृषि में शामिल करने की घोषणा हो सकती है. सामाजिक न्याय में सरकारी सेवाओं में बैकलॉग भरने, एससी एसटी स्कॉलरशिप योजनाओं को आसान करने, होटल में रहने खाने का विस्तार, तीर्थ के लिए फंड में अलग से व्यवस्था, अंबेडकर पीठ को राष्ट्रीय पर्यटन स्थल बनाना, जनजाति क्षेत्र में डेवलपमेंट, शिक्षा के क्षेत्र में कई कैटेगरी में विकास कार्य करने की योजना घोषणापत्र में देखने को मिल सकती है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

फिर से शुरू हो सकते हैं छात्र संघ चुनाव 

युवा वर्ग के लिए छात्र संघ चुनाव शुरू करने, छात्रों को आरक्षण देने, उच्च शिक्षा स्वरोजगार की बैंक ऋण पॉलिसी शुरू करने, हॉस्टल में वृद्धि, युवा डिस्काउंट योजना खिलाड़ी की योजना नौकरी देना खिलाड़ियों के लिए गोल्ड हंट तैयार करने का प्लान है. कर्मचारियों के लिए वेतन विसंगतियों का समाधान करना, न्यूनतम वेतन में वृद्धि करना, कर्मचारी संघों से साल में दो बार वार्ता करके कर्मियों को दूर करना, असंगठित कर्मचारियों को राहत देने की योजना बीजेपी ने तैयार की है.

महिलाओं के लिए विशेष आर्थिक सहायता

महिलाओं के लिए विशेष आर्थिक सहायता राशि, बेटियों को शादी में मदद, पीडीएस व डेयरी आवंटन में महिलाओं को प्राथमिकता देना, वर्किंग वुमन हॉस्टल, ग्रह लक्ष्मी योजना का विस्तार आदि को शामिल किया जा सकता है. इसके अलावा क्षेत्रीय विकास योजना में देवनारायण का फंड दोगुना करना, मेवात के आर्थिक स्थलों को डेवलपमेंट करना, वार्ड पंचों को मानदेह देना न्याय आपके द्वारा हर साल कार्यक्रम चलने का वादा किया जा सकता है.

ADVERTISEMENT

Rajasthan Election: सबसे गरीब MLA लखपति से बना करोड़पति, संपत्ति इतनी बढ़ी जानकर हर कोई हैरान

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT