'नौकरी गई तेल लेने..', आदिवासियों पर मदन दिलावर के बयान को लेकर भड़के IRS ऑफिसर देव प्रकाश मीणा

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

आदिवासी समाज पर शिक्षा मंत्री मदन दिलावर के बयान को लेकर IRS ऑफिसर देव प्रकाश मीणा भड़क उठे हैं.

social share
google news

आदिवासियों पर दिया गया राजस्थान के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर (Education Minister Madan Dilawar) का बयान तूल पकड़ता ही जा रहा है. सांसद राजकुमार रोत, कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा के बाद आईआरएस अधिकारी देव प्रकाश मीणा (IRS Dev Prakash Meena) मदन दिलावर के बयान पर भड़क उठे हैं. उन्होंने शिक्षा मंत्री को पद से हटाए जाने और आदिवासी समाज से माफी मांगने की मांग की है.

IRS ऑफिसर देव प्रकाश मीणा ने कहा, "वो मंत्री हैं तो क्या करें? हम भी नौकरी करते हैं लेकिन किसी के गुलाम नहीं हैं. इस सरकारी नौकरी से हमारा मुंह बंद नहीं हो सकता. नौकरी गई तेल लेने. ऐसे आदमी को मंत्री बना रखा है, ये प्रदेश सरकार के लिए शर्म की बात है. शिक्षा मंत्री किसने बना दिया इनको. अगर तुम्हें कुछ आता है तो शिक्षा के बारे में बोलो."

"शिक्षा मंत्री से NEET पर एक शब्द नहीं बोला गया"

मदन दिलावर के बयान पर बात रखते हुए देव प्रकाश मीणा ने बताया, "एक इंटरव्यू वायरल हो रहा है जिसमें मदन दिलावर से नीट को लेकर सवाल किया गया तो उस पर एक शब्द नहीं बोल रहे और यहां आदिवासियों (Tribals) के डीएनए टेस्ट की बात कर रहे हैं. इस बयान पर उनको माफी मांगनी पड़ेगी नहीं तो आदिवासी युवा शांत नहीं बैठेगा. देश के किसी भी हिस्से का आदिवासी हो, धर्म पूर्णत व्यक्तिगत मामला है. कोई धर्म माने या ना माने, ठेकेदार हो क्या तुम. क्या तुमको इसलिए चुना गया कि तुम जज करो कि कौन क्या धर्म मान रहा है या नहीं मान रहा."

अगर पद से नहीं हटाया तो और फजीहत होगी: देव प्रकाश

आईआरएस अधिकारी ने कहा कि दक्षिणी राजस्थान के बांसवाड़ा, डूंगरपुर के आदिवासी भाई-बहन के संदर्भ में मदन दिलावर ने यह बयान दिया है. हम पूरी तरह से आदिवासी भाई-बहनों के साथ हैं. इस बारे में शिक्षा मंत्री को पूरे आदिवासी समाज से माफी मांगनी चाहिए. मैं सरकार से कहना चाहता हूं कि ऐसे लोगों को पद से हटाओ, नहीं तो आगे और फजीहत होगी. 

ADVERTISEMENT

ADVERTISEMENT

यह भी देखे...

शिक्षामंत्री दिलावर ने दिया था ये बयान

शिक्षामंत्री मदन दिलावर ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा था, "कोई देश को तोड़ने, समाज को तोड़ने की गतिविधियां प्रारंभ करे तो उसे किसी भी कीमत में बर्दाश्त नहीं करेंगे. वह (आदिवासी) हिंदू हैं कि नहीं..वह तो उनके पूर्वजों से पूछ लेंगे. वंशावली लिखने वालों लोगों से पूछ लेंगे. अगर हिंदू नहीं है तो फिर उनके DNA की जांच करवा लेंगे कि वह अपने बाप की औलाद है कि नहीं."

कौन हैं IRS देव प्रकाश मीणा?

देव प्रकाश मीणा 2008 बैच के आईआरएस अधिकारी हैं. वह मूलरूप से राजस्‍थान के दौसा के रहने वाले हैं और वर्तमान में गुजरात में पोस्‍टेड हैं. देव प्रकाश मीणा की सक्‍सेस स्‍टोरी उन युवाओं के लिए मिसाल है, जो जीवन में एक बार फेल हो जाने के बाद हार मान लेते हैं. वह उन विरले ऑफिसर्स में से एक हैं जिन्होंने 10वीं में फेल होने के बावजूद यूपीएससी क्रैक किया. 
 

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT