चुनाव आयोग ने इस तारीख से एग्जिट पोल पर लगाई रोक, जानें कब मिलेगी मंजूरी

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

राजस्थान: पहली बार अपने ही गांव में वोट डालेंगे यहां के लोग, 18 किमी जंगल में पैदल चलकर पहुचेंगे पोलिंगकर्मी
राजस्थान: पहली बार अपने ही गांव में वोट डालेंगे यहां के लोग, 18 किमी जंगल में पैदल चलकर पहुचेंगे पोलिंगकर्मी
social share
google news

Election Commission Ban On Exit Poll: नवंबर महीने में राजस्थान समेत देश के 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव (rajasthan election 2023) होने हैं और 3 दिसंबर को नतीजे जारी होंगे. इसको देखते हुए चुनाव आयोग ने किसी भी तरह के एग्जिट पोल पर रोक लगा दी है. इस दौरान कोई भी चैनल या मीडिया संस्थान एग्जिट पोल करने, उसके प्रकाशन और प्रचार का काम नहीं कर सकेगा.

एग्जिट पोल पर यह रोक 7 नवंबर की सुबह 7 बजे से 30 नवंबर की शाम 6 बजे तक रहेगी. कोई भी व्यक्ति जो चुनाव आयोग के इस फैसले का उल्लंघन करेगा, उसे एक साल की कैद या जुर्माना या दोनों सजा मिल सकती है. इस सजा को दो साल तक बढ़ाया जा सकता है.

क्या होता है एग्जिट पोल?

एग्जिट पोल एक सर्वे होता है जो लोगों द्वारा चुनाव में वोट डालने के तुरंत बाद किया जाता है. यह मतगणना से पहले चुनावी नतीजों का अनुमान भर होता है. इससे यह पता लगता है कि वोटर्स का रुझान किस पार्टी की तरफ जा सकता है. यह कई बार नतीजों से बिल्कुल मेल खाते हैं तो कभी गलत भी साबित हो जाते हैं. एग्जिट पोल का प्रसारण मतदान खत्म होने के बाद ही किया जाता है.

जानें 5 राज्यों में कब-कब होगा मतदान

राजस्थान में 25 नवंबर को मतदान होगा तो वहीं मिजोरम में 7 नवंबर, मध्यप्रदेश में 17 नवंबर और तेलंगाना में 30 नवंबर को वोट डाले जाएंगे. छत्तीसगढ़ में मतदान 7 और 17 नवंबर को दो चरणों में होगा. इसके बाद सभी राज्यों में मतगणना 3 दिसंबर को होगी.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

यह भी पढ़ें: दादी वसुंधरा के साथ पहली बार वोट डालेंगे विनायक प्रताप, जानें क्या करते हैं राजे के पौत्र

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT