मुख्य खबरें राजनीति

OPS पर केंद्रीय वित्तमंत्री ने कही ये बात तो CM गहलोत बोले- हम कर्मचारियों पर एहसान नहीं कर रहे

तस्वीरः लोकेश शर्मा के ट्वीटर से

Rajasthan Assembly Election 2023: ओल्ड पेंशन स्कीम (ओपीएस) के मुद्दे पर सीएम अशोक गहलोत ने केंद्रीय वित्त मंत्री पर पलटवार किया. गहलोत ने गोल-मोल जवाब देने की बजाय सीधे ही मंशा स्पष्ट करने की हिदायत दी. उन्होंने कहा कि मैंने उनके बयान को देखा. केंद्रीय वित्त मंत्री इसका जवाब दे नहीं पाए. उन्हें स्पष्ट कहना चाहिए कि वो इसके के खिलाफ है. ऐसे गोलमोल जवाब नहीं देना चाहिए.

गहलोत ने कहा कि हम कर्मचारियों पर कोई एहसान नहीं कर रहे हैं. कोई व्यक्ति 35 साल की नौकरी के बाद भी सुरक्षित महसूस नहीं करे और शेयर बाजार पर निर्भर रहता है तो यह बिल्कुल गलत है. खुद मानवाधिकार संगठन इसका विरोध कर चुके हैं. उन्होंने सवाल किया कि आर्मी में ओपीएस और बाकि पैरामिलिट्री फोर्स में एनपीएस, ये कहां की समझदारी है?

जब वाजपेयी सरकार के समय लागू हुआ तो सभी ने इसे स्वीकार किया. लेकिन अब हमने महसूस किया कि ये गलत है. मेरा मानना है कि स्पष्ट तौर पर ओपीएस लागू करनी चाहिए. कर्मचारियों को ये विश्वास दिलाना चाहिए कि भारत और राज्य सरकार कर्मचारियों के सुख और दुख के साथ खड़ी है.

यह भी पढ़ेंः राजस्थान में मिराज ग्रुप पर इनकम टैक्स की रेड, ब्लैकमनी के मामले को लेकर कई ठिकानों पर छापा!

गौरतलब है कि सोमवार को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एनपीएस का पैसा राज्य सरकारों को देने से साफ इनकार कर दिया था. उनका कहना था कि न्यू पेंशन स्कीम्स का केंद्र के ट्रस्ट में जमा 45 हजार करोड़ रुपए सरकार को नहीं मिलेगा. उन्होंने कहा कि कोई राज्य यह अपेक्षा करता है कि एनपीएस का फंड इकट्ठा दे देना चाहिए तो ऐसा नहीं होने वाला. साथ ही उनके साथ मौजूद अधिकारियों ने भी ओपीएस को लेकर आपत्ति जाहिर की थी.

ओपीएस के सवाल पर केंद्रीय वित्त सचिव टीवी सोमनाथ भी कह चुके हैं कि न्यू पेंशन स्कीम में सरकार पर कोई बोझ नहीं है. क्योंकि जो कर्मचारी का पैसा जमा हो रहा है, उसी से उन्हे पेंशन दी जाएगी. लेकिन ओपीएस लागू करते ही यह बोझ वर्तमान सरकार की बजाय भविष्य की सरकारों पर आ जाएगा. ओपीएस लागू करने के बाद राज्य एनपीएस फंड का पैसा वापस मांग रहे हैं. वह पैसा राज्य सरकारों को वापस नहीं दिया जा सकता, सरकारों को वो पैसा वापस नहीं मिलेगा.

यह भी पढ़ेंः निर्मला सीतारमण के जवाब के बाद गहलोत की बढ़ जाएगी चिंता! सीएम की इस मांग को ठुकराया, जानें

अजमेर में वंदे भारत एक्सप्रेस को यूं छूकर देखा, पहली बार दौड़ी पटरी पर, देखें पायलट के समर्थन में लगाए नारे तो पुलिस ने काट दिया युवक का चालान! जानें 7 साल जेल में रहे ये IPS, राजस्थान में अब कर रहे क्राइम कंट्रोल, देखें फौजी की बेटी को आम आदमी पार्टी ने राजस्थान में दी बड़ी जिम्मेदारी, देखें IRS देव्यानी सिंह इस अंदाज के चलते चर्चा में, राजस्थान से है खास कनेक्शन, देखें नागौर की लेडी डॉन ने एसपी को दी चेतावनी, अब पहुंची सलाखों के पीछे, देखें जयपुरः दुल्हन पाकर खुश था दूल्हा, अब इस वजह से सिर पीट रहा परिवार, देखें महज इतना खर्च कर लग्जरी ट्रेन से 4 घंटे में ही जयपुर से पहुंच जाएंगे दिल्ली, जानें दिल्ली से जयपुर के बीच सफर होगा मंहगा, हो रहा है यह बदलाव, जानें नागौर: भांजे की शादी में मामा ने भरा 8 करोड़ का मायरा, गिफ्ट की 100 बीघा जमीन जश्न में डूबे हनुमान बेनीवाल, बेटे के साथ राजस्थानी गानों पर जमकर किया डांस, देखें अचानक राजस्थान में क्यों चर्चा में हैं देवकीनंदन ठाकुर और पं. धीरेंद्र शास्त्री, देखें कौन है गायत्री बिश्नोई, जिन्हे AAP में मिली बड़ी जिम्मेदारी, जानें खास बातें डॉक्टर ने हॉस्पिटल के बाहर लगाया ठेला, बेचने लगी गोलगप्पे, यह है वजह, देखें CM गहलोत के घर बत्ती हुई गुल, मोमबत्ती जलाकर करना पड़ा डिनर, देखें अलवर: IAS टीना डाबी की छोटी बहन रिया यूं कर रही किसानों की मदद, देखें जयपुर: गलियों में घूमते दिखे फिल्म स्टार, KGF के बारे में कही ये बात Rajasthan: सोनार किले से यूं सज धज कर बाहर आई गणगौर, देखें तस्वीरें बंद है थार एक्सप्रेस, नवरात्र में हिंगलाज माता के दर्शन नहीं कर सकेंगे भक्त, जानें ईडाणा माता ने किया अग्नि स्नान! सब जलकर राख लेकिन मूर्ति महफूज, देखें Video