अपना राजस्थान

रक्षा संबंधी स्थायी समिति ने किया पोकरण रेंज का दौरा, भारतीय सेना की शक्ति का बनी गवाह

तस्वीर: विमल भाटिया

Rajasthan News: रक्षा मंत्रालय की रक्षा संबंधी स्थायी समिति का जैसलमेर में दौरा रविवार से शुरू हो गया. विजिट के पहले दिन स्थायी समिति के 22 सदस्यों ने पोकरण फायरिंग रेंज में भारतीय सेना के दमखम को देखा. इस दौरान सेना ने टैंकों के जरिए अपनी शक्ति का प्रदर्शन भी किया. रक्षा संबंधी स्थायी समिति 8 जनवरी से 12 जनवरी तक जैसलमेर दौरे पर रहेगी.

रक्षा मंत्रालय की रक्षा संबंधी स्थायी समिति के चेयरपर्सन राज्यसभा सांसद जुआल ओराम के नेतृत्व में कमिटी रविवार को जैसलमेर पहुंची थी.12 कॉर्प कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल राकेश कपूर ने पोकरण रेंज में सेना की चलने वाली फायरिंग व ऑपरेशनल गतिविधियों के संबंध में समिति को जानकारी दी.

8 से 12 जनवरी तक चलने वाले इस दौरे की कड़ी में रक्षा कमेटी ने रविवार को जैसलमेर के पोकरण फायरिंग रेन्ज का दौरा कर वहां भारतीय सेना के फायर पावर क्षमता की जानकारी ली. उन्होंने बहुमुखी और स्वदेशी निर्मित हथियार प्रणालियों को भी देखा. उन्होंने नकली युद्ध क्षेत्र की स्थिति में स्वदेशी हथियार के डेमोस्ट्रेशन का भी जायजा लिया. 9 जनवरी को रक्षा संबंधी स्थायी समिति के सदस्यों को पुणे स्थित दक्षिणी कमान के सेना कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल एके सिंह द्वारा जानकारी दी जाएगी.

मंगलवार को यह समिति भारत पाकिस्तान 1971 युद्व के भारत के शौर्य व बहादुरी के कारनामों के गवाह बने हुवे लोंगेवाला बैटल फील्ड का भी दौरा करेगी. उसके बाद तनोट क्षेत्र में एक बीओनी पर जाकर बीएसएफ के ऑपरेशनल क्रियाकलापों को देखने के साथ-साथ जवानों और अधिकारियों से पूरे बॉर्डर बेल्ट की गतिविधियों के बारे में जानकारी भी हासिल करेगी.

रक्षा संबंधी स्थायी समिति के अध्यक्ष जुआल ओराम के साथ एससीओडी के 22 अन्य सदस्य भी हैं. एससीओडी एक समिति है जिसमें रक्षा नीतियों और रक्षा मंत्रालय के निर्णय लेने के विधायी अवलोकन के उद्देश्य से संसद के चयनित सदस्य शामिल हैं.

यह भी देखें: निर्मला सीतामरण ने कोटा के किसानों-युवाओं को दी सौगात, लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने की तारीफ

जानिए कौन हैं खूबसूरत IAS परी बिश्नोई जो करने जा रही हैं बीजेपी MLA से शादी पंडित धीरेंद्र शास्त्री पर केस दर्ज, कुंभलगढ़ किले को लेकर दिया ये विवादित बयान, जानें महाराणा प्रताप के वंशज की BJP में जाने की चर्चाएं तेज, ऑस्ट्रेलिया से की है पढ़ाई जैसलमेर के ये 5 प्लेस हैं इतने खास कि मिस करना होगी बड़ी भूल, जानें पूरी डिटेल मात्र 2 घंटे में दिल्ली से जयपुर, वंदे भारत एक्सप्रेस का शेड्यूल जारी, देखें डिटेल राजस्थान: कौन हैं गायत्री विश्नोई, जिन्हें केजरीवाल ने सौंपी बड़ी जिम्मेदारी राजस्थान: उपप्रधान से कैसे बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष बने सीपी जोशी, देखें राजस्थान में इंटरकास्ट मैरिज करने पर अब मिलेंगे इतने लाख रुपये, जानें इस शाही ट्रेन में एक व्यक्ति का किराया है 18 लाख, अंदर महल जैसी सुविधाएं, देखें राजस्थान: CM गहलोत का बड़ा फैसला, किसानों को मिलेगी राहत, देखें कंगना उदयपुर में मनाएगी बर्थडे, इस खास जगह पर होगा सेलिब्रेशन, देखें राजस्थान की खूबसूरत IAS परी बिश्नोई ने बीजेपी MLA से की सगाई, देखें तस्वीरें नवरात्रि पर 200 लोग पड़े बीमार, IAS टीना डाबी ने ऐसे संभाला मोर्चा, देखें जया किशोरी ने बताया- क्या है विवाह? खुद की शादी को लेकर किया ये खुलासा ‘मैं ससुराल नहीं जाऊंगी…’ विदाई के बाद बीच रास्ते अड़ गई दुल्हन, जानें पूरा मामला नवरात्रि में पूजा करने उदयपुर के इस मंदिर में पहुंची कंगना रनौत, जानें क्या है मान्यता झालावाड़ में तोते भी हुए नशेड़ी, अफीम खाकर ऐसे रहते हैं मदमस्त, देखें इलाज से किया इनकार तो बढ़ेंगी हॉस्पिटल की मुश्किलें, जानें राइट टू हेल्थ की डिटेल IAS टीना की राह पर छोटी बहन रिया डाबी भी, देखें तस्वीरें राजस्थान से गुजर रहे देश के सबसे बड़े एक्सप्रेसवे के नाम हैं कई रिकॉर्ड्स, यहां जानें