शिक्षा मंत्री दिलावर ले सकते हैं ये बड़ा फैसला, निजी स्कूलों में महंगी किताबों का बोझ होगा कम

चेतन गुर्जर

ADVERTISEMENT

तस्वीर: राजस्थान तक.
social share
google news

राजस्थान (Rajasthan news) में निजी स्कूलों में अपने बच्चों को पढ़ा रहे अभिभावकों के लिए जल्द एक और खुशखबरी मिल सकती है. राजस्थान के शिक्षामंत्री मदन दिलावर ने कहा है कि इसपर विचार चल रहा है. ध्यान देने वाली बात है कि इसपर फैसला होने के बाद निजी स्कूलों के बच्चों के पैरेंट्स पर आर्थिक बोझ कम हो जाएगा. 

इससे पहले शिक्षा मंत्री मदन दिलावर (madan dilawar) ने सभी स्कूलों में एक यूनिफॉर्म करने जैसी बात कही है. उन्होंने कहा कि इसपर भी विचार चल रहा है. यानी अब बच्चों के स्कूल बदलने पर न तो नई किताबें खरीदनी होगी और न ही नया यूनिफॉर्म. साथ ही निजी और सरकारी स्कूलों में लागू होने वाली NCERT की किताबें निजी स्कूलों में लागू दूसरे पब्लिशर्स की किताबों से अपेक्षाकृत सस्ती होंगी. 

बच्चों में न आए हीन भावना

शिक्षामंत्री मदन दिलावर ने कहा कि सरकार विचार कर रही है कि प्रदेश के सभी सरकारी एवं निजी विद्यालयों मे पढ़ने वाले विद्यार्थियों की यूनिफॉर्म एक समान हो, ताकि बच्चों के मन में किसी प्रकार की हीन भावना पैदा ना हो. अमीर गरीब का भेद भी मिटे.
इसी प्रकार सभी स्कूलों के पाठ्यक्रम भी समान करने पर विचार किया जा रहा है. सभी निजी विद्यालयों में सरकारी स्कूलों की तरह एनसीईआरटी की पुस्तके पढ़ाई जायेंगी जो की अपेक्षाकृत सस्ती होंगी. जिससे अभिभावकों पर महंगी पुस्तके खरीदने का बोझ कम होगा. 

पूर्व सैनिकों को बीएड की पात्रता

मंत्री दिलावर ने कहा कि पूर्व सैनिक सेना में सेवा देते हैं. वहां उनका शिक्षा प्रशिक्षण भी होता है, लेकिन सेना के शिक्षक प्रशिक्षण की अवधि प्रदेश में संचालित बीएड कोर्स से थोड़ी कम होती है. जिस कारण शिक्षक भर्ती में पूर्व सैनिकों को पात्र नहीं माना जाता. अब हम पूर्व सैनिकों को भी बीएड के बराबर पात्र मानेंगे और प्रदेश मे शिक्षक बनने का मौका देंगे. दिलावर ने कहा कि इतना ही नहीं शहीद हुए सैनिकों की विधवा को भी अब शिक्षा विभाग में अनुकंपा नियुक्ति दी जाएगी. अभी ऐसा प्रावधान राजस्थान में नहीं है, लेकिन शिक्षा विभाग इसको लेकर प्रस्ताव मुख्यमंत्री को भेजेगा ताकि शीघ्र ही नियुक्ति का रास्ता साफ हो सके.  

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

गौरतलब है कि पंचायती राज एवं शिक्षा मंत्री मदन दिलावर बुधवार को कोटा में बालाजी नगर स्थित नगर विकास न्यास के सभागार में शिक्षा स्कूल शिक्षा परिवार द्वारा आयोजित निजी शिक्षकों के स्वागत सम्मान एवं परिचर्चा कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे.

यह भी पढ़ें: 

ADVERTISEMENT

Rajasthan Weather: राजस्थान में फिर बरसेंगे बादल, आगामी 2 दिनों में झमाझम बारिश का अलर्ट जारी
 
 

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT