रास्ता खुलवाने की मांग को लेकर पानी की टंकी पर चढ़ी 2 महिलाएं, इस शर्त पर रात 8 बजे उतरी

Gopal Lal

ADVERTISEMENT

Rajasthantak
social share
google news

Rajasthan News: करौली जिले की हिंडौन नगर परिषद के वार्ड नंबर 3 में शास्त्री नगर कॉलोनी में रास्ते को खुलवाने को लेकर महिलाओं ने जलदाय विभाग की पानी की टंकी पर चढ़कर प्रदर्शन किया. दो महिलाएं पानी की टंकी पर चढ़कर शास्त्री नगर कॉलोनी के बंद किए गए रास्ते की खुलवाने की मांग को लेकर 100 फीट ऊंची पानी की टंकी पर जाकर प्रदर्शन करने लगी. इस घटना की जानकारी लगते ही मौके पर उपखंड प्रशासन उप जिला कलेक्टर सुरेश हरसोलिया, पुलिस उप अधीक्षक किशोरी लाल, तहसीलदार महेंद्र मीणा नई मंडी थाना अधिकारी बृजेंद्र सिंह मौके पर पहुंचे और कॉलोनी की महिलाओं को समझाने का प्रयास किया.

इस दौरान महिलाओं ने अपना रास्ता खुलवाने की बात के अलावा दूसरी बात सुनने को तैयार नहीं थी. महिलाओं ने कहा कि हम पूर्व में उप जिला कलेक्टर, विधायक हिंडौन सिटी भरोसी लाल जाटव, जिला कलेक्टर तक गुहार लगा चुके हैं लेकिन अभी तक रास्ता नहीं खुला. पिछले 22 साल से जो 20 फुट का रास्ता था वह जैसे-जैसे कॉलोनी में मकान बनते गए, वैसे ही रास्ता सिकुड़ता चला गया. जिस व्यक्ति ने प्लॉट काटे उसी ने रास्ता बंद कर दिया.

शास्त्री नगर कॉलोनी की महिला सरिता ने बताया कि हमें जिसने प्लॉट काटा उसने रास्ता दिया लेकिन उसने अपने पिताजी के देहांत होने के बाद हमसे कागज वापस ले लिए और स्टांप फाड़ कर फेंक दिए और रास्ते में दीवार खड़ी कर रास्ता बंद कर दिया. हम तभी से लगातार उपखंड प्रशासन से लेकर जिला कलेक्टर तक गुहार लगा चुके हैं लेकिन किसी ने सुनवाई नहीं की. तब जाकर हमने यह रास्ता अपनी मांग मनवाने के लिए अख्तियार किया है और जब तक मांग पूरी नहीं होती. तब तक ऊपर चढ़ी महिलाएं उतरने का नाम नहीं रही है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

महिलाओं का आरोप है कि भू-माफियाओं द्वारा रास्ते में दीवार खड़ी करने के बाद महिलाओं द्वारा लगातार पिछले 2 साल से रास्ता खुलवाने के प्रयास किए गए लेकिन रास्ता खुलने के बजाय भूमाफिया रास्ते में शराब की बोतल फोड़ कर फेंकने लग गए. इस दौरान घटना की जानकारी लगते ही पानी की टंकी के पास लोगों की भीड़ लग गई उप जिला कलेक्टर सुरेश हरसोलिया, डीएसपी किशोरीलाल ,नगर परिषद के सहायक अभियंता महेंद्र जाटव सहित नई मंडी थाना पुलिस भी मौके पर पहुंच गई तथा महिलाओं से समझाइश का दौर किया लेकिन महिलाएं नीचे उतरने को तैयार नहीं थी.

उन्होंने साफ कहा कि जब तक रास्ता नहीं खुलेगा तब तक नीचे नहीं उतरेंगे. एक बार तो महिलाओं ने ऊपर से कूदने तक की धमकी दे दी, जिससे पुलिस प्रशासन व उपखंड प्रशासन के हाथ पर फूल गए. दोपहर 2 बजे कॉलोनी की महिला गीता प्रजापत और मुकेश मीणा रास्ता खुलवाने की मांग को लेकर जलदाय विभाग की पानी की टंकी पर चढ़ गई और प्रदर्शन करने लगी.

ADVERTISEMENT

रात 8 बजे प्रदर्शनकारी महिलाओं और प्रशासन में बनी सहमति
उपखंड प्रशासन की सात दिवस में जांच करने और 15 दिवस में समस्या का निस्तारण करने की बात पर रात 8 बजे पानी की टंकी पर चढ़ी महिला उतरने को राजी हुई तब जाकर सिविल डिफेंस करौली की टीम पानी की टंकी पर चढ़ी और टॉर्च के उजाले से दोनों महिलाओं को धीरे-धीरे नीचे उतारा गया. महिलाओं के नीचे उतरने के बाद जिला प्रशासन पुलिस प्रशासन के लोगों ने राहत की सांस ली. इस दौरान करौली सिविल डिफेंस टीम इंचार्ज छत्रपाल के नेतृत्व में पानी की टंकी पर महिलाओं को नीचे उतारने के लिए कार्रवाई की.

ADVERTISEMENT

MLA बलजीत के ‘भेड़िए’ वाले बयान पर सांसद बालकनाथ ने कहा- सिर्फ गंदगी ही सीखी है और क्या उम्मीद करें

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT