भरतपुर: स्कूल में रखे कैंपर से दलित छात्र ने पीया पानी तो टीचर ने लात घूंसों से मारा

Suresh Foujdar

ADVERTISEMENT

भरतपुर: स्कूल में रखे कैंपर से दलित छात्र ने पीया पानी तो टीचर ने लात घूंसों से मारा
भरतपुर: स्कूल में रखे कैंपर से दलित छात्र ने पीया पानी तो टीचर ने लात घूंसों से मारा
social share
google news

Dalit student beaten by teacher: राजस्थान (rajasthan news) के भरतपुर (bharatpur news) जिले में जातिगत भेदभाव का शर्मसार कर देने वाला एक मामला सामने आया है. सरकारी स्कूल में कक्षा 7 में पढ़ने वाले एक दलित छात्र (Dalit Student) की टीचर ने लात-घूंसों से जमकर पिटाई कर डाली. उसका कसूर सिर्फ इतना था कि उसने स्कूल में टीचर्स के लिए रखे कैंपर से पानी पी लिया था.

दरअसल, यह मामला विगत 8 सितंबर का है. बयाना थाना इलाके के भीम नगर में राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय है. वहां सुबह के समय प्रार्थना होने के बाद कक्षा 7 में पढ़ने वाले एक दलित छात्र ने अपनी कक्षा को झाड़ू लगाकर साफ किया था. उसके बाद प्यास लगने पर वह स्कूल की पानी की टंकी पर पहुंचा जिसमें पानी नहीं था.

मारपीट के बाद स्कूल में पहुंचे भीम आर्मी के लोग

प्यास लगने पर दलित छात्र ने अध्यापकों के लिए रखे पानी के कैंपर से पानी पी लिया. यह बात अध्यापक गंगाराम गुर्जर को नागवार गुजरी और उसने नाराज होकर दलित छात्र की लात-घूंसों और डंडे से पिटाई कर डाली. घटना के बारे में जब बच्चे ने अपने घर बताया तो परिजन और भीम आर्मी के लोग इकट्ठा होकर स्कूल पहुंच गए. उन्होंने अध्यापक गंगाराम गुर्जर को पकड़ लिया और मारपीट शुरू कर दी. इसके बाद सूचना पर पहुंची पुलिस अध्यापक को अपने कब्जे में लेकर थाने पहुंची.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

पीड़ित छात्र ने बताई पूरी कहानी

पीड़ित छात्र ने बताया कि मैं कक्षा 7 में पढ़ता हूं और 8 सितंबर को प्रार्थना सभा के बाद कक्षा में झाड़ू लगाने के बाद प्यास लगी थी. लेकिन स्कूल की पानी की टंकी में पानी नहीं था. उस समय अध्यापकों के लिए पानी के कैंपर आए थे जिसमें सबसे पहले उच्च जाति के तीन छात्रों ने पानी पिया था. उनके बाद मैंने भी कैंपर से पानी पी लिया. पता लगने पर अध्यापक गंगाराम गुर्जर ने कैंपर से पानी पीने वाले हम सभी छात्रों से जाति पूछी. जब मैंने अपनी जाति बताई तो उसने मेरे साथ मारपीट शुरू कर दी.

पीड़ित छात्र के परिजन रन सिंह ने बयाना थाने में स्कूल के अध्यापक गंगाराम गुर्जर के खिलाफ बच्चे के साथ जातिगत भेदभाव करने और पानी पीने पर मारपीट करने की शिकायत दर्ज करवाई है. इस मामले की जांच बयाना के सीओ कर रहे हैं.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें: दिव्या मदेरणा से बेटे की बहस के बाद वाटर टैंक में मिला हेड कांस्टेबल का शव

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT