Alwar: 2 बेटों संग मंजू ने किया धर्म परिवर्तन, मौलवी बोला- '5 लाख रुपए और सरकारी का नौकरी देंगे', बच्चों ने किया पर्दाफाश

Himanshu Sharma

ADVERTISEMENT

Alwar: 2 बेटों संग मंजू ने किया धर्म परिवर्तन, मौलवी बोला- '5 लाख रुपए और सरकारी का नौकरी देंगे', बच्चों ने किया पर्दाफाश
Alwar: 2 बेटों संग मंजू ने किया धर्म परिवर्तन, मौलवी बोला- '5 लाख रुपए और सरकारी का नौकरी देंगे', बच्चों ने किया पर्दाफाश
social share
google news

Rajasthan: खैरथल-तिजारा जिले में बच्चों को स्कॉलरशिप, पांच लाख रुपए और सरकारी नौकरी का झांसा देकर धर्म परिवर्तन करने का मामला सामने आया है. महिला तिजारा की फैक्ट्री में मजदूरी करती है. मामले की जानकारी मिलने के बाद महिला के ससुर ने पुलिस में एफआईआर दर्ज करवाई. पुलिस ने मामले की जांच पड़ताल की. तो मामले को गंभीरता से लेते हुए एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है. महिला के बच्चों ने बताया कि एक मसाला पैकिंग उद्योग चलाने वाला व्यक्ति उनके घर आता था. उसने महिला को अपने जाल में फंसा दिया और पैसे, नौकरी व स्कॉलरशिप का झांसा देकर सभी का धर्म परिवर्तन करना चाहता था.

तिजारा के वार्ड नंबर 18 निवासी नंदलाल जाटव ने पुलिस ने एफआईआर दर्ज करवाई है. उसने बताया कि उसके बेटे कृष्ण कुमार की पत्नी मंजू वार्ड नंबर 5 स्थित एक मसाला पैकिंग फैक्ट्री में काम करती है. कुछ दिन पहले उसके पौत्र पीयूष ने बताया कि मां घंटों घर से गायब रहती हैं. बच्चों को कहती है कि मसाला फैक्ट्री संचालन करने वाला इंतजार खान उनके पिता के समान हैं. वो पूरा घर खर्च उठाते हैं. इतना ही नहीं कुछ दिनों में इंतजार ने उनके घर आना जाना शुरू कर दिया. वो मंजू को स्कूटी पर बैठाकर लेकर जाता था. बच्चों के विरोध करने पर महिला ने उनकी बात नहीं मानी. बच्चों ने कहा कि एक दिन उनकी मां दोनों बच्चों को इंतजार के घर ले गई. 

'मुस्लिम धर्म कबूल कर लो, पांच लाख रुपए मिलेंगे'

वहां दो मौलवी पहले से घर पर मौजूद थे. मौलवी ने दोनों बच्चों को मुस्लिम धर्म की शिक्षा लेने, पढ़ाई करने और धर्म बदलने की बात कही. इतना ही नहीं उन्होंने कहा कि तुम लोग मुसलमान बन जाओ और मुस्लिम धर्म कबूल कर लो. दोनों बच्चों को पांच लाख रुपए मिलेंगे. सरकारी नौकरी व स्कॉलरशिप मिलेगी. उनके झांसे में आकर महिला उनकी बात मानने लगी. कुछ दिन बाद मंजू जबरन दोनों बच्चों को तिजारा की मस्जिद में लेकर गई और और इंतजार नाम के व्यक्ति को दोनों बच्चे सौंप दिए. लेकिन मौका पाकर दोनों बच्चे वहां से फरार हो गए और पूरे मामले की जानकारी अपने दादा को दी. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

मंजू बोली-  'मैंने और मेरे बच्चों ने धर्म परिवर्तन कर लिया'

इस संबंध में जब नंदलाल ने अपनी बहू मंजू से बातचीत की व इस पूरे मामले पर जवाब मांगा. तो मंजू और इंतजार ने नंदलाल को जान से मारने की धमकी. इस संबंध में मंजू ने कहा कि मैंने और मेरे बच्चों ने धर्म परिवर्तन कर लिया है. इस संबंध में उसे कोई बात नहीं करनी है और झगड़ा कर कर मंजू अपने मायके चली गई. पुलिस ने शिकायत के आधार पर एफआईआर दर्ज करके जांच पड़ताल शुरू की गई. इस मामले में एक आरोपी को गिरफ्तार किया है. तिजारा के डिप्टी एसपी ने बताया कि आरोपी को हिरासत में लिया गया है. उससे पूछताछ की जा रही है. महिला व बच्चों के बयान दर्ज किए गए हैं. महिला आरोपी के पास 3 साल से मजदूरी कर रही थी. इस संबंध में अलग-अलग एंगल से जांच पड़ताल चल रही है. जल्द ही कुछ और लोगों की भी गिरफ्तारी हो सकती है. साथ ही यह भी पता करने का प्रयास किया जा रहा है कि इन लोगों ने पहले भी किसी और का धर्म परिवर्तन करवाया है या पहली बार इस तरह का काम कर रहे थे. 

मेवात में लंबे समय से चल रहा है खेल

अलवर व भरतपुर क्षेत्र के मेवात में लंबे समय से धर्म परिवर्तन का खेल चल रहा है. पहले भी कई मामले सामने आ चुके हैं. तो मेवात क्षेत्र में लोग गांव व अपना घर छोड़कर जा रहे है. कई गांव से हिंदू पलायन कर चुके हैं. मंदिरों को तोड़ने के मामले के सामने आते हैं. लेकिन जांच में कार्रवाई के नाम पर केवल खाना पूर्ति होती है.
 

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT