Bhiwadi: इंदौर गांव में गौकशी का बड़ा मामला, हरियाणा सीमा के पास जगलों में मिले गायों के अवशेष, एक्शन में आई पुलिस

Himanshu Sharma

ADVERTISEMENT

भिवाड़ी: गौकशी का बड़ा मामला, राजस्थान-हरियाणा सीमा पर जगलों में बड़ी संख्या में मिले गायों के अवशेष, एक्शन में पुलिस
cow slaughter in Indore bhiwadi
social share
google news

Bhiwadi: किशनगढ़बास के बाद राजस्थान में दूसरी बीफ मंडी (Beef Market Bhiwadi) का मामला भिवाड़ी क्षेत्र में सामने आया है. भिवाड़ी के पास मेवात नूंह क्षेत्र के पास सटे राजस्थान व हरियाणा के पहाड़ों में बड़ी संख्या में गाय के अवशेष (cow slaughter) मिले हैं. ग्रामीणों ने मामले की जानकारी पुलिस प्रशासन को दी. तो पुलिस में हड़कंप मच गया. पुलिस प्रशासन मामले की जांच पड़ताल में जुटी है. भिवाड़ी पहुचे जयपुर रेंज के आईजी उमेश दत्त ने कहा कि मामले की जानकारी मिलने के बाद पूरे मामले की जांच शुरू कर दी गई है. मामले को गंभीरता से लिया जा रहा है. 

पुलिस ने बताया कि भिवाड़ी के चोपानकी थाना क्षेत्र के इंदौर गांव में एक घर के अंदर बंधी गाय चोरी हो गई थी. उस गाय के गौकशी करने का मामला सामने आया. गाय चोरी होने के बाद जब लोग गाय के पगमार्क खोजते हुए हरियाणा व राजस्थान बॉर्डर के पास गांव में पहुंचे. तो गौकशी के बड़े मामले का खुलासा हुआ. इसको लेकर गाय के मालिक ने चोपानकी के थाने में मामला दर्ज करवाया है. 

गाय के मालिक ने दर्ज करवाया केस 

इंदौर गांव के रहने वाले रविन्द्र पुत्र पप्पू मेघवाल ने मामला दर्ज करवाया है कि 19 मार्च की रात को उसकी 2 गाय घर से लापता हो गई थी. जिनको अगले दिन  20 मार्च को पूरे गांव व जंगल में तलाश किया. तो गायों के पैरो के निशान के साथ ही 2 से 3 व्यक्तियों के पैरों के निशान देखने को मिले. पैरों के निशान के आधार पर गांव के करीब आठ से दस लोग गायों को खोजने के लिए अरावली की पहाड़ियों में नूंह सीमा की और बढे़ तो वहां पर हारून पुत्र थुल्ला मेव निवासी बाई गांव और उसके अन्य 3 से 4 साथी गौकशी करते हुए पाए गए. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

इंदौर और बाई गांव के बीच गौकशी का धंधा

उन लोगों का पास हथियार थे, वे हथियार लेकर लोगों के पीछे भागे व जान से मारने की धमकी दी. उन लोगों ने कहा कि एक बार जो गाय यहां आ जाती है. वो कभी वापिस नहीं जाती है. यह सुनकर सभी डरकर वहां से भाग गए. वहां से एक किलोमीटर दूर गायों की खाल व कंकालों के ढेर पड़े हुए मिले. रविंद्र ने बताया कि जहां पर गौकशी का काम हो रहा था. वो करीब दो से तीन किलोमीटर का पूरा क्षेत्र पथरीला पहाड़ी और बीहड़ जंगल का है. उनके गांव से बाई गांव करीब 4 किलोमीटर की दूरी पर है और वहां पर किसी भी प्रकार का कोई साधन नहीं जा सकता है. केवल पैदल पगडंडियों से होकर ही वहां तक पहुंच जाता है. इंदौर और बाई गांव के बीच में ही यह गोकसी का धंधा पनप रहा है.

ग्रामीणों ने क्या कहा

ग्रामीणों ने बताया कि वो अपनी गाय को खोजते हुए पथरीली पगडंडियों से होते हुए बाई गांव से करीब 1 किलोमीटर पहले ही पहुंचे थे कि उनको यह भयानक दृश्य देखने को मिला. वहां पर जगह-जगह गायों के सैकड़ो अवशेष मिले. 

ADVERTISEMENT

आईजी ने कहा जांच शुरू

भिवाड़ी में पहुंचे जयपुर रेंज आईजी उमेश चंद्र दत्त ने बताया कि इस मामले को लेकर पुलिस अधिकारियों के साथ बातचीत हुई है. इस पूरे मामले की जानकारी ली जा रही है. इसमें जल्द ही उचित कार्रवाई की जाएगी. 

ADVERTISEMENT

विधायक ने क्या कहा

इस मामले पर तिजारा विधायक बाबा बालक नाथ ने कहा यह क्षेत्र हरियाणा और राजस्थान की सीमा पर है. हरियाणा पुलिस के अधिकारियों से भी संपर्क किया गया है. आरोपी जल्द ही गिरफ्तार होंगे. साथ ही किशनगढ़ बास की तरह यहां भी गोकशी करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

जंगल में बंधी हुई मिली गाय

ग्रामीणों को जंगल में गाय बंधी हुई मिली है. इसकी जानकारी पुलिस व प्रशासन के अधिकारियों को दी गई है. पुलिस अधिकारियों ने कहा कि मामले की जांच पड़ताल चल रही है. जंगल में पहाड़ी पर जगह-जगह गाय के अवशेष बिखरे हुए मिले हैं. 

किशनगढ़ बास में पहले मिल चुकी है बीफ मंडी

अलवर के किशनगढ़ बास में बड़ी बीफ मंडी मिली थी. इसमें बड़ी संख्या में खुलेआम बीफ की दुकान लगती थी. यहां से हरियाणा, मेवात व राजस्थान में बीफ सप्लाई होता था. साथ ही इस कारोबार से जुड़े लोगों ने सरकारी जमीनों पर कब्जे कर रखे थे. लोगों ने अवैध घर बना लिए थे. साथ ही इन लोगों को बिजली कनेक्शन भी अवैध रूप से सरकारी जमीनों पर दिए गए. मामले का खुलासा होने के बाद प्रशासन हरकत में आया. प्रशासन ने इस मामले में 20 से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार किया. साथ ही सरकारी जमीन पर हुए कब्जे को ध्वस्त करवाया.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT