स्कूलों में पढ़ाई जाएगी परशुराम की जीवनी, ओम बिरला बोले- 'शस्त्र और शास्त्र ज्ञाता की जीवनी को पाठ्यक्रम में करेंगे शामिल'

विशाल शर्मा

ADVERTISEMENT

Rajasthantak
social share
google news

Rajasthan: जयपुर में ब्राह्मण महासभा द्वारा भगवान परशुराम जन्मोत्सव कार्यक्रम का आयोजन हुआ. जिसमें लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला मुख्य अतिथि रहे.  इस अवसर पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने अपने संबोधन में कहा कि भगवान परशुराम शस्त्र और शास्त्र के ज्ञाता थे. उन्हें कब शस्त्र का प्रयोग और कब शास्त्र का प्रयोग करना है ये उनकी जीवनी से समझने की आवश्यकता है. 

भगवान और महापुरुषों के आयोजनों में सर्व समाज को बुलाने की तारीफ करते हुए कहा कि ये सनातन धर्म और सामाजिक समरसता की मज़बूती के लिए अच्छा कदम है और इसकी ज़रूरत है. उन्होंने कहा कि भगवान परशुराम से जुड़े कई धार्मिक स्थानों का केंद्र सरकार द्वारा विकास किया गया है और भी आगे इसके प्रयास होंगे. वही अरुणाचल प्रदेश में परशुराम जी की तपोस्थली का विकास किया गया है. जो ब्राह्मण समाज को दिशा देता है इसलिए ब्राह्मणों को संस्कारित और ज्ञानी होना आवश्यक है. साथ ही कहा कि परशुराम भगवान की जीवनी को स्कूल पाठ्यक्रम में शामिल करने के लिए वह शिक्षा मंत्री से आग्रह भी करेंगे. 

इस मौके पर आयोजक विप्र महासभा के प्रदेश अध्यक्ष सुनील उदेईया ने सर्व जाति और समाज में सामाजिक कुरीतियाँ को ख़त्म करने के लिए अपील भी की. साथ ही दहेज प्रथा को खत्म करने, शादियों में खाने पर नियंत्रण रखने, बाल विवाह रोकने, मृत्यु भोज नही करने के साथ प्री वेडिंग जैसे कुरूतियो को रोकने के लिए शपथ भी दिलाई. कार्यक्रम में जयपुर के वर्तमान सांसद रामचरण बोहरा, लोकसभा प्रत्याशी मंजु शर्मा, हवामहल विधायक बाल मुकुंद महाराज , आमेर विधायक प्रशांत शर्मा  ग्रेटर नगर निगम मेयर सौम्या गुर्जर ने पूजन कर समरसता का सन्देश दिया.

यह भी पढ़ें...

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT