दौसा में अजीबीगरीब मामला: प्रेग्नेंट हुए बिना महिला ने बच्चे को दिया जन्म! सामने आई चिकित्सा विभाग की बड़ी लापरवाही 

Sandeep Mina

ADVERTISEMENT

Rajasthantak
social share
google news

Dausa News: बच्चों के जन्म को लेकर अपने कई खबरें सुनी होगी. आधुनिक युग में जिन दंपतियों के बच्चे नहीं होते हैं उनका आईवीएफ के माध्यम से इलाज किया जाता है लेकिन दौसा का चिकित्सा विभाग इस आधुनिकता से काफी आगे पहुंच गया है. दौसा जिले के चिकित्सा विभाग ने आईवीएफ से नहीं बल्कि एक नवदंपति के ऑनलाइन बच्चों को जन्म दिलवाया. 

आप यह सुनकर हैरान जरूर होंगे लेकिन यह सही है. अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर ऑनलाइन बच्चों का जन्म कैसे हो सकता है? आपको बता दें यह हैरान करने वाली खबर आई है दौसा के सिकराय से..जहां एक महिला के ऑनलाइन बच्चा पैदा हुआ है. ऐसी लापरवाही का नमूना आपने कहीं पर भी नहीं देखा होगा लेकिन हद तो तब हो गई. 

जन्म के बाद टीकाकरण भी किया

जब चिकित्सा विभाग ने रिकॉर्ड में 2023 में दिया बेटी को जन्म बता गया तो जन्म के बाद 6 महीने टीकाकरण भी किया गया. बेटी के जन्म के बाद 18 जनवरी 2024 को 6 महीने की उम्र में उसकी मौत भी कर दी. जब महिला को पता चला कि उसने अपने गर्भ से किसी बच्चे को जन्म ही नहीं दिया तो दूसरा बच्चा कहां से आ गया जबकि उसके नाम से ऑनलाइन बच्चा पैदा हुआ है तो महिला और उसके परिजन हैरान रह गए. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

इकलौते बच्चे की मां हैं प्रियंका मीणा

मामला दौसा का है जहा दौसा जिले के सिकराय उपखंड के पीलोडी गांव निवासी प्रियंका मीणा की शादी बैंक कर्मचारी कमल मीणा के साथ हुई थी और महिला प्रियंका ने 2018 में एक बेटे को जन्म दिया था, जिसके पास महिला अपने इकलौते बच्चे के साथ रहने लगी. दोनों पति-पत्नी एक बच्चे के साथ अपना खुशी से जीवन बिता रहे थे.  

लापरवाही का मामला

इसी बीच सर्विस करने वाले कमल मीणा के विभाग के पीटीएस सॉफ्टवेयर में ऑनलाइन डाटा अपडेट हुआ और सर्विस रिकॉर्ड में एक संतान की जगह दो संतानों की डिटेल्स दिखाई देने लगी. इसे ऑनलाइन डाटा में यह दर्शाया गया कि प्रियंका मीणा का 23 दिसंबर 2022 में गर्भवती महिला के रूप में पंजीकरण हुआ है. प्रियंका मीणा और पति परिवार चिकित्सा विभाग के पास शिकायत लेकर पहुंचे हालांकि चिकित्सा विभाग जांच की बात कह रहा है तो वहीं सिकराय ब्लॉक सीएमएचओ भोलाराम गुर्जर ने कहा है कि मामला सामने आया है जांच करवा रहे हैं. जो भी दोषी होगा उसके शख्स के खिलाफ कार्रवाई करेंगे. वहीं मामले को लेकर पीड़ित प्रियंका ने कहा है एएनएम हेमलता वर्मा के द्वारा यह सारी गड़बड़ की गई है. इनके खिलाफ कार्रवाई की जाए.

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT