कोटा: स्टूडेंट्स में बढ़ रहे डिप्रेशन को कम करने के लिए मशहूर कथावाचक जया किशोरी ने दिए ये टिप्स

चेतन गुर्जर

ADVERTISEMENT

कोटा: स्टूडेंट्स में बढ़ रहे डिप्रेशन को कम करने के लिए मशहूर कथावाचक जया किशोरी ने दिए ये टिप्स
कोटा: स्टूडेंट्स में बढ़ रहे डिप्रेशन को कम करने के लिए मशहूर कथावाचक जया किशोरी ने दिए ये टिप्स
social share
google news

Jaya Kishori Tips to Kota students: राजस्थान का कोटा (Kota News) एजुकेशन सिटी के तौर पर जाना जाता है लेकिन पिछले कुछ समय से यह बढ़ते सुसाइड के मामलों की वजह से बदनाम है. प्रशासन यह तलाशने में जुटा हुआ है कि ऐसी कौन सी चीजें हैं जो छात्रों को इस कदर डिप्रेशन में ले जाती हैं कि उन्हें ऐसा कदम उठाना पड़ता है. इस बीच मशहूर कथावाचक और मोटिवेशनल स्पीकर जया किशोरी (Jaya Kishori) ने भी एक कोचिंग संस्थान के छात्रों के बीच पहुंचकर उनसे संवाद किया. उन्होंने स्टूडेंट्स में बढ़ रहे डिप्रेशन को कम करने के लिए कई टिप्स भी शेयर किए.

जया किशोरी ने बच्चों से कहा, “अपनी कमियों को ठीक करें, उन पर काम करें, सफलता जरूर मिलेगी. यदि आपको पता है कि आपके अंदर कोई बुराई या कमी है और आप उसको ठीक नहीं कर रहे हैं तो इससे बुरी बात कुछ नहीं हो ही नहीं सकती है. यही आपको सफलता से दूर ले जाती है. अगर आप अपनी कमी को ठीक नहीं करेंगे तो सफलता कभी नहीं मिलेगी.”

‘हमेशा अपने फील्ड के राजा बनने की कोशिश करो’

बेहतर जीवन के बारे में स्टूडेंट्स को टिप्स देते हुए जया ने बताया कि जीवन में हमारा सीखा हुआ ही काम आता है इसलिए लर्निंग महत्वपूर्ण है. नंबर मायने नहीं रखते. मेरे जीवन की सीख है कि जब कोई काम करो तो ऐसा करो कि सारा ध्यान उसी पर हो. इतना अभ्यास करो कि आप उस क्षेत्र के राजा बन जाएं. फिर आपसे आगे उस क्षेत्र में कोई ना हो.

मानसिक स्वास्थ्य के लिए डिवाइन पावर से कनेक्ट जरूरी: किशोरी

मोटिवेशनल स्पीकर जया ने बताया कि स्वास्थ सबसे ज्यादा जरूरी है. इसके लिए फिजिकल एक्टिविटी और सात्विक खाना जरूरी है. मानसिक स्वास्थ्य के लिए अच्छे विचार जरूरी है. इसके लिए अध्यात्म की ओर जाएं. प्रकृति, डिवाइन पावर से कनेक्ट रहें जिससे आपको ऊर्जा मिलेगी. होश मिलेगा, जोश मिलेगा. नेम, फेम जीत नहीं है. मेरे हिसाब से विनर वह है जो खुश हैं.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

जया किशोरी ने इस दौरान कोचिंग के छात्र-छात्राओं के कई सवालों के जवाब भी दिए. जया किशोरी के इन टिप्स से कहीं ना कहीं हर छात्र अपने डिप्रेशन को कम करने के रास्ते खोज सकता है. ये सवाल-जवाब आप नीचे पढ़ सकते हैं.

-पढ़ाई स्ट्रेस कैसे मैनेज करें?

जया किशोरी- आप किसी से तुलना नहीं करें और अपना बेस्ट ट्राई करें. स्ट्रेस तब आता है जब आप जो कर रहे हैं, करना नहीं चाहते. इसलिए यह मानते हुए पढाई करें कि आज पढ़ाई कर ली तो आगे का जीवन आसान होगा और आज मजे किए तो कल आप अपनी जिंदगी में संघर्ष कर रहे होंगे.

ADVERTISEMENT

-सिलेक्ट नहीं हुआ तो मम्मी पापा को कैसे फेस करूंगा?

जया किशोरी- अगर सिलेक्ट नहीं हुए तो आप जाकर मान लेना कि पूरी कोशिश के बाद भी मैं नहीं कर पाया. मान कर चलें कि इस पूरी दुनिया में मम्मी पापा से ज्यादा आपको कोई प्यार नहीं करता. उनके लिए आपकी सक्सेस जरूरी है पर आप उससे भी ज्यादा जरूरी हो.

ADVERTISEMENT

– गुस्से में कुछ बोल जाते हैं, बाद में पछताते हैं, इससे कैसे बचें?

जया किशोरी- जो आपके अपने हैं, उनके सामने सोच समझ के बोलिए।. एंगर मैनेजमेंट घर से शुरू होता है. इसका पहला तरीका है अध्यात्म. जब आप अध्यात्म से जुड़ते हैं तो शांत होते हैं, खुद पर कंट्रोल आता है. दूसरा तरीका है जब भी आपको लगे कि आपके इमोशन बैलेंस नहीं हैं तो तब बात मत करिए. मेरी इमोशन बैलेंस नहीं रहती हैं तो मैं दो-तीन घंटे बात नहीं करती हूं.

-खुश कैसे रहें?

जया किशोरी- आपके पास जो-जो है, वो किसी और की जिंदगी का सपना हो सकता है. इसलिए जो मिला है उस पर ध्यान देंगे तो आप अपने आप खुश हो जाएंगे. जिंदगी के 80 परसेंट दुख इसलिए हैं कि जो है उस पर ध्यान नहीं है, जो नहीं है उस पर फोकस है. बस यह फोकस बदल लीजिए.

यह भी पढ़ें: कोटा के चंबल रिवर फ्रंट पर विवाद, जानें BJP क्यों कर रही इस बेशकीमती प्रोजेक्ट का विरोध?

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT