Kota: 5 मंजिला हॉस्टल में लगी आग, अफरा-तफरी के बीच एक छात्र ने चौथी मंजिल से लगा दी छलांग

चेतन गुर्जर

ADVERTISEMENT

Rajasthantak
social share
google news

कोटा (Kota) के कुन्हाड़ी इलाके में एक हॉस्टल में अचानक आग लग गई. देखते ही देखते आग ने विकराल रूप धारण कर लिया. हादसे के वक्त हॉस्टल में 60 से अधिक कोचिंग छात्र (Coaching Student) मौजूद थे. इस हादसे के दौरान कोचिंग छात्रों में ऐसी भगदड़ मची कि चौथी मंजिल पर रह रहा एक छात्र अपने कमरे की खिड़की से नीचे कूद गया. जिससे उसके पैर में फ्रेक्चर हो गया. आगजनी की सूचना मिलते ही कुन्हाड़ी थाना पुलिस और नगर निगम की दमकल मौके पर पहुंची और आग को बुझाने के प्रयास शुरू किए. स्थानीय लोग अगर मदद नहीं करते और बच्चों को नहीं बचाते तो शायद बड़ा हादसा हो सकता था. 

आग इतनी भयानक थी कि पूरा हॉस्टल अंदर से धुआं का गुब्बारा बन गया था. जिससे पूरी तरह से बेखबर बच्चे जब लाइट जाने की वजह से बाहर निकले तो उनको बाहर कुछ दिख नहीं रहा था और हॉस्टल में धुंआ भर गया था. कुछ छत की ओर भागे तो किसी ने ऊपर से छलांग लगा दी. 

 

 

सभी छात्रों को पुलिस ने हॉस्टल संगठन की मदद से दूसरे हॉस्टल में शिफ्ट करवाया है और उनका खाने-पीने का इंतजाम करवाया है. कुल 8 छात्र झुलसे हैं. जिसमें दो बच्चों का हॉस्पिटल में इलाज जारी है और अन्य 6 बच्चों को उपचार के बाद अस्पताल से हॉस्टल भेज दिया है.

हॉस्टल के भीतर लगा रखा था बड़ा ट्रांसफार्मर -

गनीमत रही कि हादसे में किसी भी तरह की जनहानि नहीं हुई. स्टूडेंट्स का सामान जरूर जल गए. निगम सीएफओ राकेश व्यास ने बताया कि आदर्श हॉस्टल में संचालक की बड़ी लापरवाही सामने आई है. हॉस्टल के भीतर ही बड़ा ट्रांसफार्मर लगाया हुआ था, जो पूरी तरह अवैध है. साथ ही हॉस्टल में किसी तरह के फायर उपकरणों की व्यवस्था नहीं थी.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

कोटा सिटी एसपी अमृता दूहन ने पूरे मामले की जानकारी देते हुए बताया कि कुन्हाडी थाना इलाके में लक्ष्मण विहार की आदर्श रेजिडेंसी में सुबह 6:30 बजे शॉर्ट सर्किट से आग लगी है. यह हॉस्टल पांच मंजिला है, जिसमें 75 कमरे हैं और 61 स्टूडेंट यहां पर रह रहे हैं. जिनको चोट लगी है, उनको अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है. साथ ही कहा कि अगर लापरवाही बरती गई है तो जांच के बाद एफएसएल टीम की रिपोर्ट अनुसार कार्रवाई की जाएगी. 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT