Rajasthan Weather Update: प्रदेश में तीसरा सबसे गर्म इलाका बना फतेहपुर, रिकॉर्ड 46 डिग्री के पार पहुंचा तापमान

Rakesh Gurjar

ADVERTISEMENT

Rajasthantak
social share
google news

राजस्थान (Rajasthan News) में गर्मी रोज बढ़ती जा रही है. प्रदेश में पिछले 24 घंटे में उच्चतम तापमान बाड़मेर (Barmer News) का रहा. बाड़मेर में शनिवार को अधिकतम तापमान 46.9 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया. वहीं, बाड़मेर भारत में दूसरे स्थान पर सबसे गर्म जिला भी रहा. फतेहपुर (Fatehpur News) में भी हीट वेव का नया दौर शुरू होने के चलते तीन दिन से पारा बढ़ा हुआ है.

यहां पारा रिकॉर्ड 46.3 डिग्री तक पहुंच गया है. दिन के साथ अब रात के समय भी झुलसाने वाली गर्म हवाओं के थपेड़ों से जन जीवन पूरी तरह से दूभर हो गया है. खास बात यह है कि फतेहपुर प्रदेश का तीसरा सबसे गर्म इलाका बना हुआ है.

मौसम (Weather Update) विभाग के अनुसार अगले एक सप्ताह तक प्रदेश में सीवियर हीट वेव का दौर 22 मई तक जारी रहने के आसार है. इधर, 25 मई से नौतपा भी शुरू हो रहा है, जिससे तापमान में और वृद्धि होगी.

ऐसे में तपती गर्मी के बीच बाजार और सड़कों पर लोगों की आवाजाही कम है. गर्म हवा के कारण हाथ-पैर झुलसने जैसी स्थिति हो गई. मौसम विभाग के अनुसार आगामी तीन दिनों के दौरान अधिकतम तापमान में विशेष परिवर्तन नहीं होने होगा. सीकर, चूरू, झुंझुनूं जिले और जोधपुर, बीकानेर संभाग में हीटवेव और कहीं-कहीं सीवियर हीटवेव चलेगी.  

यह भी पढ़ें...

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT