3 साल बाद जैसलमेर पहुंची इस शाही ट्रेन में सफर सपने से कम नहीं! किराया जानकर रह जाएंगे दंग

विमल भाटिया

ADVERTISEMENT

Rajasthantak
social share
google news

 Deccan-Odyssey train reached Jaisalmer: देश में कुछ चुनिंदा ऐसी शाही ट्रेन (royal train) है, जिसमें सफर करना आम आदमी के लिए सपने जैसा है. एक ऐसी ही डेक्कन-ओडिसी (Deccan-Odyssey train) ट्रेन, जिसे भारत की ब्लू ट्रेन भी कहा जाता है. कोरोना के करीब 3 साल बाद पहली बार जैसलमेर पहुंची. 33 देशी विदेशी पैसेंजर के साथ पर्यटन स्थल जैसलमेर पहुंची. जहां भव्य राजस्थानी परम्परा के अनुसार स्वागत किया गया. सैलानियों को 3 गाइड ने जैसलमेर का भ्रमण करवाया.

जैसलमेर के टूरिस्ट गाइड गजेंद्र शंकर शर्मा ने बताया कि जैसलमेर पर्यटन के लिए ये बड़ी खुशी कि बात है कि डेक्कन-ओडिसी ट्रेन पहली बार यहां आई. सम के रेतीले टीलों पर कैमल राइडिंग, राजस्थानी डांस और डिनर का आनंद लेकर आज ये ट्रेन आगे के सफर के लिए रवाना हो जाएगी।

10 से 15 लाख रुपए है शाही ट्रेन के सफर का किराया

आधिकारिक जानकारी के अनुसार ये ट्रेन एमटीडीसी (महाराष्ट्र टूरिस्म डेव्लपमेंट कोरपोरेशन) की एक अमेरिकन कंपनी एबीक्स कैश ट्रेवल्स संचालित करती है. ये ट्रेन सप्ताह से सभी 7 दिन पटरी पर दौड़ती दिखाई देती है. दिल्ली से रवाना होकर ब्लू ट्रेन आगरा, सवाई माधोपुर, उदयपुर, जोधपुर, जैसलमेर और जयपुर से गुजरती है. इस शाही ट्रेन में सफर करने का 1 व्यक्ति का किराया 10 से 15 लाख रुपए हैं. जिसमें इनको वो सब शाही सुविधा मिलती है, जो एक महल में राजा को मिलती है.

इस ट्रेन में मिलता है लग्जरी अहसास

ट्रेन के जीएम सिमरपाल सिंह ने बताया कि यह ट्रेन यात्रा से प्यार करने वालों को जीवन का एक अलग ही अनुभव देती है. इसमें 21 लग्जरी कोच हैं, जिनमें से 11 लग्जरी का इस्तेमाल आवास के रूप में किया जाता है. अन्य कोच में लाउंज स्पा, फूड्स, कार्यक्रम और अन्य चीजों के लिए हैं. लग्जरी सुविधाओं के अलावा, यात्रियों को यहां इंटरनेट, एसी, स्पा, बढ़िया भोजन और बार के साथ काफी कुछ शाही सुविधाएं प्रदान करती है.

यह भी पढ़ें...

यह भी पढ़ेंः भारत आने के बाद अब अंजू ने पति से मांगा तलाक, अरविंद ने दिया ऐसा रिएक्शन कि कोर्ट पहुंचा मामला

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT