Jaipur: भीषण गर्मी के बीच जयपुर में भी आगजनी की घटना, पाइप फैक्ट्री से उठने लगा धुएं का गुबार

विशाल शर्मा

ADVERTISEMENT

Rajasthantak
social share
google news

राजस्थान में पारा 50 डिग्री तक पहुंच जाने के साथ ही फलोदी, बाड़मेर जैसे इलाके बुरी तरह तप रहे हैं. नौतपा शुरू होने के चलते गर्मी के तेवर और भी तीखे हो चले हैं. इसी की वजह से आगजनी की घटनाएं सामने आ रही हैं. जयपुर (Jaipur News) के चौमू में भी सोमवार को एक फैक्ट्री में भीषण आग लग गई, जिसके बाद अफरा तफरी मच गई. फैक्ट्री में लगी आग की लपटों के काले धुएं का गुबार 1 किलोमीटर दूर तक देखा गया, जिसे देख हर कोई सहम उठा. जिस जगह आग लगी वहां प्लास्टिक पाइप बनाए जाते हैं, जिसकी वजह से आग ने विकराल रूप ले लिया और 5 घंटे बाद भी आग पर काबू नहीं पाया गया है.

आग बुझाने में जुटी फायर ब्रिगेड अग्निशमन के एएफओ जय जांगिड़ ने बताया कि आग जैतपुरा रीको इंडस्ट्रियल एरिया के किसान पाइप्स में दोपहर 1 बजे फैक्ट्री के गोदाम एरिया में आग धधक उठी. जिसकी सूचना मिलते ही तुरंत दमकलकर्मी मौके पर पहुंचे.

 

 

प्लास्टिक के पाइप होने से धुएं का गुबार ज्यादा फैल रहा है, जिससे आग बुझाने में बड़ी दिक्कत आ रही है. हालांकि आग लगने की वजह अब तक सामने नहीं आई है. वहीं, जिस फैक्ट्री में आग लगी है, उनके पास फायर एनओसी भी नहीं है. इसके लिए उन्हें दो बार नोटिस भी मिल चुका है. लेकिन फिर भी फैक्ट्री मालिक ने लापरवाही बरती. जब इसको लेकर उन्हें बताया गया तो उलटे फैक्ट्री मालिक दमकलकर्मियों को ही पाठ पढ़ाने लगा. हालांकि अब इस अग्निकांड के बाद जिम्मेदार विभाग की ओर से सख्त कार्रवाई की संभावना जताई जा रही है.

फैक्ट्री में काम कर रहे कर्मचारियों की जान पर बन आई!

जब फैक्ट्री में आग लगी तब कर्मचारी वहां काम कर रहे थे. जैसे ही आग की लपटें तेज हुई तो कर्मचारियों ने भाग कर अपनी जान बचाई. देखते ही देखते फैक्ट्री के पाईप धू-धू कर जलने लगे और आग ने रूद्र रूप धारण कर लिया. जब तक फायर बिग्रेड की गाड़ियां पहुंचती उससे पहले ही स्थानीय स्तर पर पानी के टेंकर की मदद से भी आग बुझाने के प्रयास शुरू कर दिए. लेकिन तब तक आग के आगोश में पुरा गोदाम आ चुका था.  

यह भी पढ़ें...

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT