Jaipur: चोरों ने किराए पर मकान लेकर खोद डाली लंबी सुंरग, टारगेट पर था ज्वेलरी शोरूम और बैंक, यूं खुली पोल

ADVERTISEMENT

Jaipur: चोरों ने किराए पर मकान लेकर खोद डाली लंबी सुंरग, टारगेट पर था ज्वेलरी शोरूम और बैंक, यूं खुली पोल
Jaipur: चोरों ने किराए पर मकान लेकर खोद डाली लंबी सुंरग, टारगेट पर था ज्वेलरी शोरूम और बैंक, यूं खुली पोल
social share
google news

Jaipur: भोजन में स्वाद का चटकारा देने वाला आलू जब पुलिस का रोल अदा करने लगे तो सोचने में भी बेहद अजीब लगेगा लेकिन ऐसा हुआ है. जैसे पुलिस कई बार वारदात होने से पहले ही मामले का खुलासा कर सबको चौंका देती है, ठीक ऐसे ही आलू से भरे ट्रैक्टर ने करोड़ों रुपए की वारदात को टाल दिया. वारदात भी कोई ऐसी-वैसी नहीं बल्कि 2 बैंक और एक ज्वैलरी शोरूम में डकैती की थी. अब बिना देर किए आपको बताते है की यह सब कैसे मुमकिन हुआ.

दरअसल, जयपुर की अंबाबाड़ी सब्जी मंडी जहां रोजाना की तरह सब्जियों से भरे ट्रैक्टर मंडी में आ-जा रहे थे. मंगलवार को भी अलसुबह 4 बजे एक व्यापारी का आलू से भरा ट्रैक्टर मंडी में आ रहा था लेकिन जैसे ही मंडी में ट्रैक्टर एंट्री करता उससे पहले ही जमीन में धस गया. मंडी में मौजूद लोगों ने सोचा ट्रैक्टर को आगे पीछे करके जैसे तैसे निकाल लेते है, ताकि बाकि ट्रैक्टर मंडी में जा सकें. इसके लिए ट्रैक्टर चालक और मंडी व्यापारी ट्रैक्टर को निकालने की जुगत में जुट गए. कड़ी मशक्कत के बाद जब ट्रैक्टर को आगे पीछा किया तो देखा जहां ट्रैक्टर फंसा है. वहां कोई नाला या सड़क नहीं टूटी बल्कि एक लंबी सुरंग बनी हुई है. फिर क्या था मंडी व्यापारियों ने बिना देर किए इसकी इतला पुलिस को दी. जैसे ही विद्याधरनगर थाना पुलिस मौके पर पहुंची तो होश फाख्ता हो गए. मौके ही आलाधिकारियों को घटना से अवगत करवा मौके पर एफएसएल और डॉग स्क्वाड से सबूत जुटाने शुरू हुए.

यू खुली पोल

पुलिस की पड़ताल में सुरंग का रास्ता अंबाबाड़ी सब्जी मंडी के पास सोहनलाल धोबी की दुकान पर जा पहुंचा. फिर पुलिस ने दुकान का ताला खुलवाया तो दुकान मालिक के साथ सभी के होश उड़ गए. इतने में पुलिस ने दुकान मालिक और उसके बेटे राजेश ने बताया कि 11 हजार रुपए प्रतिमाह 6 महीने पहले उन्होंने अपनी दुकान उत्तरप्रदेश के रहने वाले अनवर, सलमान सहित 4 लोगों को किराए पर दी थी. तब युवकों ने मंडी संबंधित काम करने का बोलकर मनोज नाम की आईडी भी दी. इतने में पुलिस ने दुकान मालिक को बोलकर युवकों को दुकान बुलाया लेकिन मौके पर एक युवक ही पहुंचा. तभी पुलिस को देख युवक भागने लगा लेकिन पुलिस ने पीछा कर दबोच लिया. दुकान की तलाशी ली तो फर्जी दस्तावजे, किरायानामा और सुरंग का नक्शा भी मिला. हिरासत में लिए युवक की निशानदेही पर पुलिस ने जांच आगे बढ़ाई तो पता चला दुकान के अंडरग्राउंड के नीचे 10 फीट अंदर से खोदी गई. 100 मीटर सुरंग का रास्ता एसबीआई बैंक, सेन्ट्रल बैंक और एक ज्वैलरी शोरूम की तरफ निकल रहा है. हालांकि ज्वैलरी शोरूम और दोनों बैंक तक पहुंचने में 50 फिट की खुदाई बाकी रह गई थी लेकिन आलू से भरे ट्रैक्टर के धसने से साजिश का पर्दाफाश हो गया.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

पुलिस ने बताई पूरी कहानी

जयपुर नॉर्थ डीसीपी राशि डोगरा ने बताया कि समय रहते सुरंग का पता चल गया, नहीं तो बदमाश बड़ी वारदात को अंजाम दे सकते थे. वारदात के लिए जिस दुकान का बदमाशों ने चयन किया और सुरंग खोदी वहां से नक्शा बरामद हुआ है. सुरंग के अंदर एलईडी बल्ब भी लगे थे और सुरंग खोदने के औजार भी मिले है. यह गैंग यूपी के बरेली की है. जो करीब 4-5 महीनों से सुरंग खोदने का काम कर रहें थे. हालांकि दुकान के अंदर जो नक्शा मिला है उसके आधार पर एसबीआई बैंक में डकैती की साजिश थी. मौके पर एक युवक को हिरासत में लिया है और उससे पूछताछ के बाद ही आगे का खुलासा होगा. स्थानीय व्यापारियों ने भी बताया कि यह रात में सुरंग खोदने का काम करते और किसी और शक ना हो इसके लिए लाइट भी जलाकर रखते थे. जब व्यापारी पूछते तो बोलते खाद का काम कर रहे हैं. तब ई-रिक्शे के जरिए कट्टों में भरकर मिट्टी लेकर जाते और व्यापारी सोचते खाद लेकर जाते थे लेकिन जब से सुरंग का खुलासा हुआ है तब से व्यापारी डरे सहमे हुए हैं.

    ADVERTISEMENT