जैसलमेर: स्कूल-कॉलेजो में नहीं हैं शिक्षक, कैसे होगी पढ़ाई! आक्रोशित ग्रामीणों ने जड़ा ताला

विमल भाटिया

ADVERTISEMENT

Rajasthantak
social share
google news

Jaisalmer news: जैसलमेर में स्कूल-कॉलेजो में शिक्षकों की कमी के चलते आए दिन स्टूडेंट्स व परिजन विरोध कर रहे हैं. तालाबंदी कर आक्रोश प्रकट कर रहे हैं. अब मंगलवार को जैसलमेर के सीमावर्ती म्याजलार गांव की राजकीय उच्च माध्यमिक बालिका विद्यालय में शिक्षकों की कमी के विरोध में बालिकाओं व महिलाओं के साथ ग्रामीणों ने प्रदर्शन किया. साथ ही तीन दिवसीय हड़ताल की घोषणा की. इसी तरह जैसलमेर के कॉलेज में भी शिक्षकों की कमी को लेकर छात्रों ने विरोध किया. इस दौरान मैन गेट बंद कर महाविद्यालय का घेराव किया व टायल जला कर अपना विरोध व्यक्त किया.

मंगलवार को सबसे पहला विरोध जैसलमेर में पाकिस्तानी सीमा के निकट सीमावर्ती म्याजलार कस्बे में हुआ. यहां पर सबसे पुराने आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय है, यहां पर 12 कक्षाओं के 180 विद्यार्थियों को पढ़ाई कराने के लिए 22 पद स्वीकृत हैं. लेकिन यहां पर केवल 3 शिक्षक ही नियुक्त हैं. इसको लेकर विद्यार्थियों में आक्रोश है.

ग्रामीण लालू सिंह सोढ़ा ने बताया कि कक्षा 1 से 12 तक के स्कूल में 180 छात्राओं को पढ़ाने के लिए सिर्फ 3 तृतीय श्रेणी के शिक्षक ही कार्यरत हैं. उनके अलावा एक भी प्रथम या द्वितीय श्रेणी का अध्यापक नहीं है. इससे बालिकाओं के भविष्य के साथ खिलवाड़ हो रहा है. बालिकाओं ने तख्तियां लेकर शिक्षक लगाने की मांग की और सुबह विद्यालय के बाहर खड़े होकर नारेबाजी की. अन्य ग्रामीणों ने बताया कि इस संबंध में जिला प्रशासन व स्थानीय विधायक को कई माह पहले ज्ञापन देकर मांग से अवगत करवाया था. इसके बावजूद विद्यालय में जरूरी संख्या में शिक्षकों को नहीं लगाया गया है. इससे स्कूल की पढ़ाई के बदतर हालात हैं तथा हमे बच्चो के भविष्य की चिंता सता रही हैं, लेकिन सरकार इस तरफ कोई ध्यान नहीं दे रही है. जब तक स्कूल में पर्याप्त टीचर नहीं लगाए जाएंगे जब तक धरना विरोध प्रदर्शन जारी रहेगा.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

वहीं दूसरी तरफ जैसलमेर के एसबीके राजकीय महाविद्यालय में शिक्षकों की भारी कमी को देखते हुए महाविद्यालय का घेराव किया. छात्रों ने 9 सूत्रीय मांगो को लेकर ज्ञापन सौंपा. इसके अलावा पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष डूंगर सिंह दव के नेतृत्व में टायर जलाकर आक्रोश व्यक्त किया.

यह भी पढ़ें: जैसलमेर में सड़क पर उतरे सरपंच, सीईओ पर लगाया परेशान करने का आरोप

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT