करौली में ठंड-कोहरे से जनजीवन प्रभावित, न्यूनतम तापमान 4.3 दर्ज

ADVERTISEMENT

Rajasthantak
social share
google news

Karauli weather news: राजस्थान में करीब एक सप्ताह से कोहरे और ठंड का प्रकोप है. जिससे जनजीवन प्रभावित हो रहा है. करौली जिले में कोहरे और सर्दी की मार लोगों को सताने लगी है. सोमवार को पूरे जिले में रात भर कोहरा छाया रहा. साथ में हल्की बूंदे गिरने से किसानों, मजदूरों को परेशानी का सामना करना पड़ा. वहीं कोहरा पड़ने से तापमान में गिरावट आई है. जिससे ठंड बढ़ गई. सर्दी से परेशान लोग तरह-तरह के जतन कर ठंड से बचने की जुगत में लगे रहे.

मौसम विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार करौली में अधिकतम तापमान 20.8 और न्यूनतम तापमान 4.3 दर्ज किया गया. पिछले कुछ दिन से तापमान में गिरावट हुई, जिससे ठंड का असर देखा जा रहा है. पिछले दो-तीन दिन से कोहरे ने पूरे क्षेत्र को अपने आगोश में ले रखा है. जिससे लोगों का जनजीवन प्रभावित हुआ है. लोग कोहरे और सर्दी से बचाव के लिए चाय की थड़ीयों पर बैठकर गरम पीते और अलाव तापते नजर आ रहे हैं.

घने कोहरे के कारण हेड लाइट जलाकर वाहन चलाए जा रहे हैं. सर्दी ने लोगों को घरों में रहने के लिए मजबूर कर दिया है. कोहरे की विजिबिलिटी इतनी कम है की वाहनों को सड़कों पर हेड लाइट जला का चलना पड़ रहा है. वहीं मौसम का मिजाज बदलने से बीमारियां भी बढ़ रही हैं. अस्पताल की ओपीडी में मरीजों की लाइन लगी है. कोहरे ने जिले में ट्रेन व वाहनों की रफ्तार पर ब्रेक लगा दिया है. दिल्ली-मुंबई रेल मार्ग पर संचालित कई ट्रेनें विलंब से चल रही हैं. वहीं ये ठंड किसानों की रबी फसल में चना, गेहूं और जौ आदि के लिए फायदेमंद है लेकिन जिस क्षेत्र में सरसों में फली आ गई हैं उन्हें नुकसान होने की संभावना है. इन दिनों तेज ठंड और कोहरे से सरसों में सफेद रोली नामक रोग लग जाता है, जिससे किसानों के लिए काफी नुकसान है.

यह भी पढ़ें...

    ADVERTISEMENT